महात्मा गांधी पर बहुत छोटा भाषण 2022 - Very short speech on Mahatma Gandhi in hindi

हमारे देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जिन्हें हम बापू कहकर भी पुकारते है। वह गुजरात के रहने वाले थे इसलिए उनकी मूल भाषा गुजराती थी। वे 2 अक्तूबर के दिन जन्मे थे इस कारण प्रत्येक वर्ष इस दिन को 'गांधी जयंती' के रूप में मनाया जाता है। गांधी जयंती पर भाषण, कविताएँ, दोहे, नृत्य, संगीत आदि कई कार्यक्रम किए जाते हैं। आज हम उन्हीं सब कार्यक्रमों में से गांधी जयंती पर उनके छोटे भाषण को लेकर आपके समक्ष खड़े हुए हैं। जिसका उपयोग आप Mahatma Gandhi ka speech देने में कर सकते है।

Short speech on Mahatma Gandhi 2022

महात्मा गांधी पर बहुत छोटा भाषण 2022 | Very short speech on Mahatma Gandhi in hindi

SPEECH INTRO: मेरे प्रिय आदरणीय प्रधानाध्यापक जी महोदय, शिक्षक गण, मेरे प्रिय भाई-बहन एवं यहाँ उपस्थित समस्त गणों को मेरा प्रणाम। आप सभी ने मुझे यहाँ गांधी जयंती के इस अवसर पर आमंत्रित किया उसके लिए आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद और गाँधी जयंती की हार्दिक शुभकामनाएँ।

गांधी जयंती कब और क्यूँ मनाते हैं? जैसा कि आप सब जानते ही हैं कि आज 2 अक्तूबर के दिन हमारे देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का जन्म हुआ था इसलिए हम प्रत्येक वर्ष 2 अक्तूबर को गांधी जयंती के रूप में मनाते है जिसे अहिंसा दिवस के नाम से भी जाना जाता है।

महात्मा गांधी का जन्म गुजरात के पोरबंदर शहर में 2 अक्तूबर 1869 को हुआ था। उनकी माता पुतली बाई गांधी एक धार्मिक स्त्री थी। पिता करमचन्द गांधी पुरे मोहल्ले के 'दीवान' थे। गांधी जी का प्रसिद्ध वाक्य 'अहिंसा परमो धर्म' है जिसकी वजह से उन्हें अहिंसा के पुजारी कहा जाता है।

गांधी जी ने अपनी शिक्षा लंदन की यूनिवर्सिटी में पूरी की थी। सन् 1894 ई में गांधी जी एक कानूनी विवाद के फेर में दक्षिण-अफ्रीका गये थे वहां से आने के बाद वे देश को आजादी दिलाने में जुट गये थे। जिसमें कई सारे आंदोलन हुए उन्हीं के चलते सन् 1947 को हमारा भारत देश आजाद हुआ।

गांधी जी एक ऐसे महापुरुष हुए है जिनकी गणना किसी भी पुरुष से नहीं की जाती है। 30 जनवरी 1948 को हुई सभा में नाथूराम गोडसे ने तीन गोलियाँ चलाई और महात्मा गांधी की हत्या कर दी। उनकी समाधि दिल्ली में है जिसे राजघाट के नाम से जाना जाता है।

गांधी जी ने अहिंसा, सत्य, शाकाहारी, ब्रह्मचर्य, बोल पर नियंत्रण, सद्कर्म एवं शुद्ध विचार आदि सिद्धांतों दिऐ है। जिसके कारण आज हमारा देश स्वतंत्र है। यदि गांधी जी ने एकजुटता और एकता के ये सिद्धांत नहीं अपनाये होते आज भी हमारा भारत देश अंग्रेजो का गुलाम रहता।

इस प्रकार महात्मा गांधी ने अपना स्वर्णमयी योगदान दिया और हमारे देश को अंग्रेजो की गुलामी से मुक्त कराया। गांधी जी के ऐसे दयनीय योगदान को हम भला कैसे भूल सकते है इसलिए हम हर साल 2 अक्तूबर के दिन उनकी पृष्ठभूमि को याद करते है और गांधी जयंती मनाते है।

जय हिन्द, जय भारत।


Very short speech on Mahatma Gandhi in hindi 2022

महात्मा गांधी पर बहुत छोटा भाषण

महात्मा गांधी पर 10 पंक्तियों का बहुत छोटा भाषण 2022 || 10 Lines very short speech on Mahatma Gandhi

महात्मा गाँधी के इसी अवसर हम आपके एक ओर 10 पंक्तियों का बहुत छोटा भाषण लेकर हाजिर हुए है। जो बहुत ही छोटा और रोचक होने वाला है।

1. सबसे पहले सबको मेरा प्रणाम। आज गांधी जयंती का दिन है गांधी जयंती हम महात्मा गाँधी की याद में मनाते है।

2. महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता के तौर पर जाना जाता है। उन्होंने हमेशा सत्य का रास्ता अपनाया था।

3. गांधी जी एक सच्चे देशभक्त थे। उन्हें करमचन्द गांधी और बापू के नाम से भी जाना जाता है।

4. गांधी जी गुजरात के रहने वाले थे। उनका जन्म वहीं पोरबंदर स्थान पर 1869 को हुआ था।

5. गांधी जी की माता का नाम पुतली बाई था और उनके पिता का नाम करमचन्द गांधी था।

6. गांधी जी ने अहिंसा को ही परम धर्म माना था। वे सत्य और अहिंसा के कड़े पक्षधर थे।

7. गांधी जी का विवाह कस्तूरबा के साथ 13 वर्ष की आयु में किया गया था।

8. गांधी जी ने मेट्रिक तक अपनी शिक्षा पूरी की थी। यह पूरी होने के बाद वकालत के लिए दक्षिण-अफ्रीका गए थे।

9. गांधी जी ने भारत के साथ ही विदेशों में भी गमन किया था। उन्होंने अपना ज्यादा समय देश को आजादी दिलाने में लगाया था।

10. इस तरह गांधी जी ने बिना हथियार का प्रयोग करके केवल अहिंसा के बल पर अंग्रेजो को भगा दिया।

जय हिन्द, जय भारत।

आशा करता हूँ की आपको यह महात्मा गांधी पर बहुत छोटा भाषण Very short speech on Mahatma Gandhi in hindi पसंद आया होगा। यदि आप किसी स्टेज पर महात्मा गांधी पर भाषण करना चाहते है तो आप इस भाषण का प्रयोग कर सकते है और जानकारी पसंद आय तो अपने मित्रों अवश्य शेयर करें।

ये भी पढ़े:

Dramatalk

Hello! I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share helpful and useful information for my readers.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने