Happy New Year Speech in Hindi 2022 - नए साल पर भाषण

Hello friends कैसे हो स्वागत है आपका dramatalk.in पर, आज की इस भाषण (Speech) की जानकारी में, Friends जैसा कि आप सब जानते ही हैं कि 2021 देखते ही देखते गुजर गया और जल्द ही "न्यू ईयर 2022" आ गया है. इसलिए आज हम आपके लिए "New year speech in Hindi नए साल पर भाषण" लेकर हाजिर हुए है. जिसमें हम आपको लगभग 1-4 तक भाषण उपलब्ध कराने वाले तो चलीए आगे बढ़ते हैं और देखते है

New year speech in Hindi 2021,22


1. New year speech for students in Hindi

2. New year motivational speech in Hindi

3. Welcome speech for new year party in Hindi

4. Happy new year wishes speech in Hindi


छात्रों के लिए नए साल का भाषण 2022 - New year speech for students in Hindi

मेरे आदर्णीय प्रधानाचार्य महोदय एवं अध्यापक और मेरे प्रिय मित्रों, यहाँ उपस्थित सभी श्रोताओं को सबसे पहले मेरा नमस्कार. मुझे आप सभी ने इस मंच पर नव वर्ष के लिए दो चार बातें साझा करने के लिए आमंत्रित उसके लिए आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद.

सबसे पहले नव वर्ष 2022 की सभी को हार्दिक शुभकामनाएँ एंव बहुत-बहुत बधाई हो, आज हम यहाँ 1 जनवरी 2022 मनाने के लिए एकत्रित हुए है जो हर साल 365 दिनों के बाद आता है. न्यू ईयर प्रति वर्ष 31 दिसंबर मध्य रात्रि 12 बजे से लगाकर 1 जनवरी रात्रि 12 बजे तक रहता है. यह पूरे विश्व में गली-गली, कोने-कोने और जगह-जगह बड़े ही धूम-धाम से खुशी और उल्लास के साथ मनाया जाता है. यही नहीं बल्कि इसे एक त्योहार की तरह मनाया जाता है.

नया साल ही एक ऐसा त्योहार है जिसमें हिन्दू, मुस्लिम, जैन, ईसाई आदि सब एक साथ मिलकर इसे मनाते है. यह हमारे जीवन लिए एक नई चेतना का विकास करता है जो हमारे पूरे साल को कायम रखने में एक निर्णायक साबित होता है. नए साल के पहले दिन हम अपने पिछले साल की सभी अच्छी-बुरी बातों को याद करते हैं और उन्हीं भूलने की कोशिश करते है क्योंकि नया साल हमेशा हमारे लिए एक नई उम्मीद, उमंग, सपना, आशा, लक्ष्य और वादे लेकर आता है.

नव वर्ष के इस अवसर पर हर कोई भगवान से यही प्रार्थना कर रहा है कि आने साल 2022 सबके लिए ढेरों सारी खुशियाँ लेकर आए. 2021 जैसे चुनौतियों भरे साल को बुलाने का यह हम सबके लिए एक सबसे बड़ा जश्न है. तो चलो थोड़ा समय लेकर नव वर्ष के इतिहास पर भी नजर डाल ही देते है. ऐसे माना जाता है नव वर्ष 4000 वर्षों पहले बेबीलोन नामक स्थान से मनाना शुरू हुआ था.

नए साल 2022 मनाने का हमारा मुख्य उद्देश्य यही है कि हमें एक नई सोच विकसित करनी है और हमेशा सही और नेक काम करने हैं जिससे कि हमें इज्जत, शोहरत और सम्मान तीनों ही प्राप्त होगा. हमें यह सोच लेकर चलना है कि जिस तरह हमने नए साल की शुरुआत नए जोश के साथ की थी उसी प्रकार साल का अंत भी उसी जोश के साथ करना है.

एक बार फिर से पुनः आप सभी को नव वर्ष 2022 की हार्दिक शुभकामनाएँ.


नए साल का प्रेरक भाषण 2022 - New year motivational speech in Hindi

मेरे प्रिय मित्रों एवं यहाँ उपस्थित सभी परिजनों को मेरा प्रणाम! आज मैं यहाँ नए साल 2022 पर मेरे कुछ प्रेरक विचार आपके साथ शेयर करना चाहता हूँ.

Guess जैसा कि आप सब जानते ही है 2020 और 2021 के साल हमारे लिए कितने कठिनाइयों भरे रहे है. यह दो साल ऐसे रहे हैं जिनका इतिहास गवाह है. इन दो सालों में महामारी के चलते कई सारे इंसान तो अनाथ हो गए, कई सारे चल बचें, कई सारे तो अपने परिवार से जुदा हो गए और कईयो के बिजनेस और कंपनियाँ दोनों ठप होंगे गए है. ऐसे में सबको इंतजार है तो बस नया साल 2022 आने का.

इंसान अपनी आदतों की वजह से सब कुछ हासिल कर सकता है लेकिन यह भी याद रखे की इंसान अपनी एक बुरी आदत से सबकुछ खो भी सकता है. क्या खोया है और क्या पाया है ये आपकी अच्छी-बुरी आदतों पर निर्भर करता. मंजिल चाहे कितनी भी दूर क्यों न हो बस आपको तो अपनी जिंदगी में एक साइकिल की तरह बेलेंस बनाकर चलना है और चलते रहना है मंजिल अपने आप मिलेगी.

इस नए साल 2022 में आप अपनी 2021 की पुरानी यादों को ना ही दोहराए तो यह आपके लिए बेहतर होगा. क्योंकि आज के समय में जैसे-जैसे टाइम बदलता है वैसे दुनिया भी बदलती जा रही है. आप भी अपनी आदतों को बदलीये और उनमें सुधार करिये. खराब आपकी किस्मत नहीं होती बल्कि खराब आपकी आदतें होती है जो तुम्हें कभी सफल नहीं होने देती है. 2022 आपके लिए एक नया मोड़ है आप जी तोड़ मेहनत करो सफलता आपको अवश्य मिलेगी. 

सफलता एक ऐसी चीज है जो सभी को चाहिए लेकिन उसके लिए आपको कठोर परिश्रम करना पड़ता है तभी पूर्ण रूप से प्राप्त होती है. कई लोग बिना मेहनत के ही सफलता प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन उन्हें सफलता प्राप्ति तो क्या उसमें बदलाव भी देखना नसीब नहीं होता है. यदि आप 2021 में सफल होना चाहते है तो आज मैं आपको जो भी पाॅइंट बता रहा हूँ उसे गौर से सुनना.

  1. आप अपना समय यूं ही व्यर्थ ना गवाएँ और अच्छे कामों में लगाए जिससे आपको हमेशा Profit ही मिलेगा.
  2. आप अपने समय का सदुपयोग करें और हमेशा अच्छी सोच रखें ताकि आपको भविष्य में किसी भी झमेले में फसना ना पड़े.
  3. आप किसी के साथ अपने आपको कंपेयर ना करें और हमेशा अपने लक्ष्य की ओर बने रहे.
  4. आपको बुरी बातों को हमेशा इग्नोर करना है और अपनी अच्छी आदतों को गैन करना है.
  5. आप अपने जीवन में हमेशा प्रयास करते रहीय और उसे निरंतर करते रहीय इससे आपको एक नया अनुभव मिलेगा.

अगर आप मेरे द्वारा बताएँ गए इन 6 पाॅइंटस को कवर कर लेते हो और अपने दिमाग में उतार लेते हो तो कोई ऐसा मायका लाल नहीं है जो आपको एक Successful Person बनने से रोक सकता है. बस इतना ही कहकर मैं अपने विचारों को खतम करना चाहता हूँ.

Happy New year 2022

धन्यवाद.


Welcome speech for new year party in Hindi - नए साल की पार्टी के लिए स्वागत भाषण 2022

रोम रोम में प्रसन्नता का एहसास होगी, आज की मुलाकात खूबसूरत इतिहास होगी।

परस्पर परिचय के सागर में उतरना, दोस्ती के नए सफर की शुरुआत होगी।

वेलकम मेरे सभी फ्रेड्स को आज के इस न्यू ईयर 2022 के कार्यक्रम में. मेरा नाम ___ है और मैं ___ का रहने वाला हूँ. फ्रेड्स आप सभी का तहे दिल से स्वागत है आज की इस न्यू ईयर 2022 की पार्टी में, फ्रेड्स न्यू ईयर 2022 आने की खुशी में आज का दिन बहुत ही Special और मजेदार होने वाला है. 

मीठी बातें और चेहरे पर मुस्कान, ऐसे ही अतिथि है हमारे इस मेहफिल की शान।

आज के इस कार्यक्रम में यहाँ जो भी युवागण और मेरे पिता समान श्रोता आए उन सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार और सबको हैपी न्यू ईयर 2022 की हार्दिक शुभकामनाएँ. 

फितरत सी बन गई है दिल बेकरार की, अब तो आदत सी हो गयी है आपके इंतजार की।

महक उठा ये घर आंगन जबसे आप पधारे है, महक उठा ये घर आंगन जबसे आप पधारे है, ऐसे एहसास होता है कि जैसे जन्मो से आप हमारे है।

आज हम यहाँ खासकर नव वर्ष कार्यक्रम मनाने के लिए एकत्रित हुए है. इसी को ध्यान में रखते हुए आज हमने यह पार्टी आयोजित की है. उसी के आधार पर हम यहाँ हमारे मंच पर उपस्थित हमारे मुख्य अतिथि मिस्टर ___ को आमंत्रित करते है ताकि वो मंच पर आए और न्यू ईयर 2022 पर अपने सु-विचार प्रकट करें. एक बार उनके लिए बहुत ही जोर तालियाँ...


Happy new year wishes speech in Hindi - नया साल मुबारक हो भाषण 2022

आपका नया साल बहुत ही शानदार जाएँ और आने वाले साल में तुम्हें बहुत ही सक्सेस, तरक्की मिले.

नया साल 365 दिनों की एक कोरे पन्नों वाली बुक है उसके उपर गलतियाँ मत करो अच्छे से प्लान करो.

तुम्हें जो चाहिए न, जिंदगी 2022 में है 2020 तो उस पार है नए साल का स्वागत पूरे जोश के साथ करो.
 

Funny Wishes speech

दोस्तों हालाँकि नया साल तो आ रहा है लेकिन मैं वही पुराना हूँ मुझे बदलने की कोशिश मत करना या में तुम्हें शताता हूँ तो हमेशा शताता ही रहूँगा.

इस साल से न टाइम निकालो उस ऑनलाइन दुनिया से बहार निकालो. टाइम निकालो अपने रिअल फ्रेड्स से मिलने के लिए.

Motivation Wishes speech 

नया साल एक बोहत अच्छा मौका है इसे जाने मत दीजिए.

अपने दिल को बताओ कि आने वाला दिन आपके लिए एक बेस्ट डे होने वाला है.

जिंदगी में कुछ भी असंभव नहीं है नया साल कहता है देखो मैं आया मुझे कोई रोक नहीं सका, आप भी एकदम तैयार हो जाओ नई शुरुआत करने के लिए

मौका न कभी आता है उसे हमें बनाना पड़ता है मै होप करता हूँ कि आपकी सक्सेस में तेजी बडे.


New year speech FAQ in Hindi

Q.1 पंचांग से नया साल कब है?

Ans. 1 जनवरी.

Q.2 नया साल 2022 कब और किस दिन है?

Ans. 1 जनवरी 2022.

Q.3 नया साल को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans. नया साल.

Q.4 हिन्दू न्यू ईयर कब है?

Ans. 13 अप्रैल.

Q.5 नया साल किन-किन देशों में मनाया जाता है?

Ans. भारत, चीन, पाकिस्तान, म्यांमार, टोंगा, नेपाल आदि.

Q.6 नए साल के दिन क्या? खरीदना चाहिए.

Ans. गणेश जी की मूर्ति, नारियल, मनी ट्री आदि.

Q.7 नया साल के दिन क्या बोला जाता है?

Ans. नए साल की हार्दिक शुभकामनाएँ.

तो दोस्तों यह आज का नए साल का भाषण Happy new year speech in Hindi आपको कैसे लगा हमें कमेटी में जरूर से बताएँ.


Read More:

1. Chhatrapati shivaji maharaj bhashan (Speech) in hindi

2. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन भाषण Dr. sarvepalli radhakrishnan in hindi speech

3. भगवान विश्वकर्मा जयंती पर भाषण Vishwakarma jayanti speech in hindi

Dramatalk

Hello! I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share helpful and useful information for my readers.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने