राम नवमी पर भाषण 2023 - Speech on Ram Navami in Hindi

राम नवमी पर भाषण 2023 - Speech on Ram Navami in Hindi, राम नवमी पर छोटा व सरल भाषण Short Speech on Ram Navami in Hindi श्री राम जी का जन्मदिन स्पीच

राम नवमी स्पीच इन हिंदी: नमस्कार दोस्तों कैसे हो स्वागत है आपका आज की इस भाषण की मजेदार जानकारी में, दोस्तों आज के इस लेख में हम यहाँ इस पृष्ठ पर "Speech on Ram Navami in Hindi" राम नवमी पर भाषण लेकर आए है. जी हाँ आज के इस लेख में हम आपको यहाँ "भगवान श्री राम नवमी पर भाषण" बता रहे है. लेख शुरू करने से पहले आपको बता दें कि श्री राम नवमी खासकर भगवान राम जी के जन्मदिन पर मनाई जाती है. इस दिन अयोध्या के राजा मर्यादा पुरुषोत्तम साक्षात हरी हर भगवान श्री राम जी का जन्म हुआ था जिनका जन्मोत्सव मनाने के लिए हिन्दूओं द्वारा बड़े ही धूमधाम से यह त्योहार मनाया जाता है.

राम नवमी पर भाषण Speech on Ram Navami in Hindi
Speech on Ram Navami in Hindi


राम नवमी पर भाषण 2023 - Ram Navami Speech in Hindi

Ram Navami Speech intro - माननीय मुख्य अतिथि व मेरे प्यारे दोस्तों एवं यहाँ उपस्थित समस्त छोटे बड़े सभी परिजनों को मेरा सादर प्रणाम, मैं आप सभी का इस कार्यक्रम में तहे दिल से हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन करता हूँ. सबसे पहले आप सभी को "श्री राम नवमी" की हार्दिक शुभकामनाएँ एवं बहुत बहुत बधाई हो. वैसे तो आप सब जानते ही है की आज हम यहाँ क्यूँ व किस लिए इकट्ठा हुए है. क्योंकि आज हम हिन्दूओं के प्रमुख देवता वीर योद्धा भगवान श्री रामचंद्र जी का जन्मदिवस है. जिनका जन्मदिन मनाने के लिए आज हम सब यहाँ उपस्थित हुए है. मैं उनके जन्मदिवस पर उनके लिए अपने कुछ शब्द प्रस्तुत करना चाहूँगा.

Ram Navami Main Speech - राम नवमी प्रति वर्ष चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को मनाई जाती है. जो मुख्य रूप से हमारे हिन्दू धर्म में मनाये जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी हम इस त्योहार को मनाने के लिए एकत्रित हुए यह हमारे लिए एक सौभाग्य की बात है. आज का दिन हमारे लिए बहुत ही उत्साह का दिन है. क्योंकि आज हमारे प्रमुख भगवान श्री रामचंद्र का जन्मदिन है जिनका जन्मदिवस मनाने का हमें यह शुभ अवसर मिला.

राम नवमी का त्योहार हर साल मार्च या अप्रैल के महीने में मनाते है. यह भगवान रामचंद्र जी के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. हिंदू धर्मशास्त्रों के तहत इस दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान रामचंद्र जी जन्में थे. जो स्वयं भगवान विष्णु के अवतार थे. जो त्रेतायुग में राक्षस रावण का वध करने हेतु राम के रूप में अवतरित हुए थे. जिनका जन्म "चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी" को मृत्यु लोक में हुआ था. उनकी माता का नाम कौशल्या व पिता का नाम दशरथ था.

रामनवमी हिन्दूओं का प्रमुख और महत्वपूर्ण त्योहार है. क्योंकि राम नवमी के दिन ही 'दुर्गा पूजा नवरात्रि' का भी समापन होता है. जो हमारे लिए और भी त्योहारों की पूर्ति करता है. राम नवमी के इस शुभ अवसर पर भगवान राम की पूजा अर्चना की जाती है व राम जी के भक्तों द्वारा पवित्र नदियों में पुण्य स्नान किया जाता है. उसके बाद समस्त देवताओं के ऊपर जल, रोली और लेपन आदि कार्य किए जाते है. तत्पश्चात मूर्तियों पर मुट्ठी भरकर चावल चढ़ाये जाते है.

कुछ परिजन इस त्योहार पर भगवान राम व अन्य देवताओं का व्रत भी रखते है. यह हमारे भारत में पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ मनाया जाने वाला त्योहार है. राम नवमी यूँ ही नहीं मनाई जाती है इसे मनाने के पीछे भगवान श्री रामचंद्र जी का इतिहास जुड़ा हुआ है. जिन्होंने जनता के कल्याण के लिए 14 वर्ष तक वनवासी जीवन व्यतीत किया था. उन्होंने अपने वनवास के दौरान अपने पत्नी माता सीता को खोया था व अपने युद्ध प्रणाली से रावण को हराकर अपनी पत्नी को वापस लाए थे.

वे हमेशा अपने हक व लोगों के कल्याण के लिए लड़े और उन्होंने रावण जैसे दुष्ट राक्षस का वध कर आम जनता का कल्याण किया है. भगवान राम को याद करने के दो सबसे महत्वपूर्ण त्योहार होते है पहला तो राम नवमी व दूसरा दीपावली. उनमें से राम नवमी प्रमुख है. इस दिन भगवान राम के साथ माता सीता, लक्ष्मण व हनुमानजी की भी विशेष रूप से पूजा की जाती है. इस दिन लोग भगवान राम की मूर्ति के समक्ष बैठते है व भगवान राम से अपने घर में सुख शांति की कामना करते है.

साथ ही भगवान राम जी के भक्ती गीत, भजन-कीर्तन, आरती व रामचरितमानस का पाठ किया जाता है. धर्मशास्त्रो में कहा गया है कि भगवान राम की पूजा करने से लोगों के सभी बुरे संकट टल जाते है और खुद को दैवीय शक्तियाँ मिलती हैं. साथ ही यह भी कहा गया है कि इस दिन व्रत रखने से व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते है. इसलिए हमें इस दिन भगवान राम की पूजा करके उन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. जिससे की हमारे जीवन में सब कुछ मंगलमय हो तथा बुरे प्रभाव हमसे दूर हो.

इससे हमें यह ज्ञात होता है कि भगवान राम जी वास्तव में मर्यादा के कठिन परिश्रम कर्ता तथा कड़े पक्षधर थे. आमतौर तौर पर तो हम उन्हें हर रोज याद करते हैं लेकिन आज उन्हें याद करने व उनके आदर्शों का पालन करने का विशेष दिन है. इस प्रकार राम नवमी पूरे भारतवर्ष में बड़े ही धूमधाम और उल्लास से मनाई जाती है. अंत में मेरी ओर से एक बार और आप सभी श्री को राम नवमी की हार्दिक शुभकामनाएँ एवं बहुत बहुत बधाई, इसी के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देता हूँ.


राम नवमी पर छोटा व सरल भाषण 2023 - Short Speech on Ram Navami in Hindi

सभी को श्री राम नवमी की हार्दिक शुभकामनाएँ एवं बहुत बहुत. आज मर्यादा-पुरुषोत्तम भगवान श्री रामचंद्र जी का जन्मदिन है. जिसे मनाने के लिए आज हम सभी यहाँ इस कार्यक्रम में उपस्थित हुए. जो हम सभी के लिए एख खुशी की बात है. राम नवमी मनाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि इस भगवान राम जी का जन्म हुआ था. जिन्हें भगवान विष्णु के 10 अवतारों में 7वाँ अवतार माना जाता है. श्री राम नवमी मुख्य रूप भगवान राम के जन्मदिन मनाने के उपलक्ष्य में मनाई जाती है.

भगवान राम का जन्म त्रेतायुग में रावण का वध करने के लिए हुआ था. जिन्हें अयोध्या के राजा व दशरथ नंदन भी कहा जाता है. उन्ही को याद करने हेतु राम नवमी हर साल बहुत ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाई जाती है. इस दिन विशेष रूप से भगवान राम जी की पूजा की जाती है व उनकी तस्वीर पर फूलों के हार और तिलक लगाया जाता है. इस दिन भगवान राम जी के मंदिरों में व्यापाक रूप से भक्तो का आयोजन होता तथा सभी भक्तगण एक साथ मिलकर भगवान राम जी के गुणगान करते हैं.

भारत के हर क्षेत्र में इस त्योहार को लोगों द्वारा अपने धार्मिक व पारंपरिक सांस्कृतिक रिति रिवाजों अंतर्गत बडी ही श्रद्धा और आस्था से साथ मनाया जाता है. इस त्योहार को लोग एक बड़ा त्योहार मानते है. क्योंकि यह हिन्दूओं के एक पवित्र व धार्मिक त्योहारों में से एक है जो यह स्वयं परमात्मा का दिया हुआ जन्मोत्सव है. जो आम जनता को सर्वोत्तम शक्ती प्रदान करता है व लोगों को मर्यादा की सीख देता है. इस त्योहार को मनाने से लोगों की धार्मिक भावनाएँ विकसित होती है.

इसलिए यह नवमी मनाना हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण व फायदेमंद है. इस दिन मुख्य रूप से भक्तगणों द्वारा पूजा, व्रत, उपवास, कथा, हवन, दान आदि किया जाता है. कई स्थानों को सजा कर इस दिन एक पवित्र कर कलश स्थापित किया जाता है और फिर भगवान श्री रामचंद्र जी का पूजा पाठ किया जाता है. मान्यता है कि इससे हमारे बुरे खतरे टलते है और घर व परिवार में सुख शांति का माहौल बनता है. इसलिए आप समझ ही सकते हो राम नवमी का त्योहार हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है.


उम्मीद करता हूँ आपको "राम नवमी पर भाषण 2023 - Speech on Ram Navami in Hindi" का लेखन पसंद आया होगा यदि आपको यह लेख पसंद आये तो अपने मित्रों में जरूर शेयर करना क्योंकि यदि कोई और भी आपकी तरह ही राम नवमी पर भाषण चाहता हो तो उन्हें भी यह जानकारी उपलब्ध हो सके.


ये भी पढ़े:

  1. होली पर शानदार हिंदी निबंध - Paragraph on Holi Essay in Hindi
  2. गुरु रविदास जयंती पर भाषण - Guru Ravidas Jayanti Speech in Hindi
  3. लाल बहादुर शास्त्री जयंती पर भाषण - Lal Bahadur Shastri Jayanti speech in hindi

COMMENTS

नाम

अबाउट ड्रामा,6,आईपीएल,4,इतिहास,16,इनफार्मेशनल,1,एजुकेशन एंड इनफार्मेशनल,8,कोरियाई ड्रामा,6,जयंती व त्योहार,16,ड्रामा एक्टर बायोग्राफी,3,तमिल मूवी,4,निबंध,9,बायोग्राफी,22,भाषण,17,भाषा ज्ञान,2,मराठी मूवी,1,मूवीज,21,मोबाइल एप्लीकेशन,2,शार्ट एस्से एण्ड स्पीच,4,सी ड्रामा,3,Pakistani Drama,1,
ltr
item
DramaTalk: राम नवमी पर भाषण 2023 - Speech on Ram Navami in Hindi
राम नवमी पर भाषण 2023 - Speech on Ram Navami in Hindi
राम नवमी पर भाषण 2023 - Speech on Ram Navami in Hindi, राम नवमी पर छोटा व सरल भाषण Short Speech on Ram Navami in Hindi श्री राम जी का जन्मदिन स्पीच
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEjpE5Tn9_CLJdqOwN55wJ1-Nb5cz7Wps7G_z2IlyC9o6rMCZZ2DyDkW5r-qmMOfK-o_qLDpfIYaQ5bEvrSmpGUXjpgfSMTOETudaBouFTESeCMn_n674jVimWkNgRer5-45TKRbdKZ1Y7kZU9ZkMjECtRF-NE0y4heN0DKfaBNBcdf29ko9KucQaI1mng/w320-h187/20220409_003650.jpg
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEjpE5Tn9_CLJdqOwN55wJ1-Nb5cz7Wps7G_z2IlyC9o6rMCZZ2DyDkW5r-qmMOfK-o_qLDpfIYaQ5bEvrSmpGUXjpgfSMTOETudaBouFTESeCMn_n674jVimWkNgRer5-45TKRbdKZ1Y7kZU9ZkMjECtRF-NE0y4heN0DKfaBNBcdf29ko9KucQaI1mng/s72-w320-c-h187/20220409_003650.jpg
DramaTalk
https://www.dramatalk.in/2022/04/Speech-on-ram-navami-in-hindi.html
https://www.dramatalk.in/
https://www.dramatalk.in/
https://www.dramatalk.in/2022/04/Speech-on-ram-navami-in-hindi.html
true
80465858943812849
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content