सुभाष चारण का जीवन परिचय - Subhash Charan Biography in Hindi

हेलो दोस्तों मैं हूँ गणेश, स्वागत है आपका आज की इस जीवनी की जानकारी में, दोस्तों आज मैं आपके साथ एक ऐसे Teacher की जीवनी शेयर करने जा रहा हूँ

जिसे पढ़कर आपको बहोत motivation मिलने वाला है दोस्तों आज हम "Subhash Charan Sir" की संघर्ष भरी जीवनी के बारे में जानने वाले हैं. 

जैसा कि दोस्तों आप जानते ही है की जब से लाॅकडाउन शुरू हुआ है तब से सब छात्र अपने घर पर ही रहकर Online पढ़ाई कर रहे है. इसी के चलते ज्यादातर छात्र तो Youtube के जरिए पढ़ाई करते है.

लेकिन यह बात यहीं पर सीमित नहीं रहती हैं क्योंकि विद्यार्थी चाहे Online पढ़े या Offline लेकिन उनके शिक्षण में एक Teacher का योगदान जरूर होता है.

आज हम जिस भी Teacher की बात कर रहे है वो भी एक Youtuber है जो विद्यार्थियों को Online youtube के माध्यम से पढ़ाते है. जी हां वो Teacher कोई और नहीं बल्कि सुभाष चारण सर ही है.

तो चलीए शुरू करते हैं और जानते है कि सुभाष चारण सर Coun hai, सुभाष चारण का परिचय. 


Subhash Charan Sir Biography, Wikipedia, Age, Height, Weight, Casts, Carrier, Early life, Wife-name-photo, Education qualification, Online classes, Books, App, Net worth and more all in Hindi

सुभाष चारण का जीवन परिचय - Subhash Charan Biography in Hindi
Subhash Charan Biography in Hindi


सुभाष चारण सर पूरे भारत के एक लोकप्रिय अध्यापक है. जो राजस्थान के टाॅप Teachers में से एक है. वो सरकारी नौकरी प्राप्त करने वाले छात्रों को पढ़ाते है. उन्हें राजस्थान की शिक्षा क्रांति का जनक कहा जाता है. उन्हें खासकर gk के Teacher के तौर पर जाना जाता है. वैसे तो आप सुभाष चारण को जानते ही होंगे क्योंकि वो Youtube पर अक्षर अपने किस्से चुनाया करते हैं.

ये भी पढ़े: अवध ओझा सर जीवनी - Awadh Ojha Sir biography in Hindi


सुभाष चारण का परिचय Introduction of Subhash Charan

  1. नाम: सुभाष चन्द्र चारण
  2. निक नाम: सुभाष चारण सर
  3. जन्म: 21 अक्तूबर 1990
  4. जन्म स्थान: करणी गांव,तारानगर, चुरू
  5. पिता का नाम: अमर सिंह चारण
  6. स्कूल: बिलानिया एकेडमी तारानगर
  7. काॅलेज: चौधरी काॅलेज तारानगर
  8. पढ़ाई: एम ए, बीएड, पी एच डी
  9. प्रोफेशन: शिक्षक (Teacher)
  10. होमटाऊन: करणी गांव,तारानगर राजस्थान
  11. अप्प: धुरीना ऐप
  12. बुक: आरबीडी चेतक, चेतक पटवार आदि
  13. कोचिंग सेंटर: गुरुकुल तारानगर


सुभाष चारण की जीवनी | Subhash Charan Biography in Hindi

सुभाष चारण राजस्थान के चुरू जिले में करणी गांव के निवासी है. उनका जन्म 21 अक्तूबर 1990 को करणी गांव, तारानगर, चुरू में हुआ था. वो एक सामान्य (middle class) परिवार में पैदा हुए थे. उनके Father का नाम अमर सिंह चारण है. सुभाष चारण को ज्यादातर छात्र राजस्थान gk के मास्टरमाइंड जीके सुभाष चरण कहकर संबोधित करते है.

सुभाष चारण सर का प्रारंभिक Education यानी कि माध्यमिक शिक्षा 12th तक 'बिलानिया एकेडमी तारानगर' में हुई थी. वही अगर हम बात करें उनकी Qualification की तो उन्होंने अपने काॅलेज की पढ़ाई 'चौधरी काॅलेज तारानगर' में करी थी जिसमें उन्होंने जियोग्राफी, हिस्ट्री और हिन्दी तीन सब्जेक्ट्स से स्नातक कम्प्लिट किया था इसी के साथ उन्होंने PGDC कम्प्यूटर डिप्लोमा भी किया था.

आपको पता होगा कि gk कितना कठिन विषय है जिसे बार-बार रटना पढ़ाता हैं यह रटना सबके बस बात नहीं है इसे भी सुभाष सर ने बहुत ही सुजक और सरल बना दिया है. उनके पढ़ाने के अंदाज से एक बार पढ़कर ही छात्र जीके को याद कर लेते है. यही वजह है कि सुभाष सर को जीके के मास्टरमाइंड कहा जाता है. 

सुभाष चारण सर की देशी मातृभाषा मारवाड़ी है क्योंकि यह राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में बोली जाती है यही वजह है कि सुभाष सर बच्चों को मारवाड़ी में पढ़ाना ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन वही पर बात यह आती हैं कि उनकी मारवाड़ी भाषा तो केवल राजस्थानी छात्र ही समझ सकते है. 

ऐसे में अन्य क्षेत्रों के छात्रों को मारवाड़ी भाषा नासमझ के बराबर थी क्योंकि उन्हें तो सिर्फ और सिर्फ हिंदी ही समझ आती थी इसलिए सुभाष सर हिंदी और मारवाड़ी दोनों भाषाओं को Combo बनाकर बच्चों को पढ़ाते है. सुभाष सर खुद भी कहते हैं कि जब मैं चुरू जिले में था तब तो वहां मैं मारवाड़ी में ही छात्रों को पढ़ाता था.


Subhash Charan wikipedia age, Height, Weight and cast

  1. Age: 31 वर्ष 2021 में
  2. Height: 5 फुट 9 इंच
  3. Weight: 65kg
  4. Nationality: भारत
  5. Religion: हिन्दू
  6. Cast: चंद्रवरदाई
  7. Hobbies: बच्चों को पढ़ाना
  8. Eyes Colour: काला
  9. Hair Colour: काला


Subhash Charan aarthik sthiti or family background

सुभाष चारण की आर्थिक स्थिति की कहे तो वह सामन्य वर्ग की family से ताल्लुक रखते है. जिसमें उनका परिवार इतना ज्यादा गरीब भी नहीं था और ना ही अमीर था. लेकिन फिर भी उनके जीवन में गरीबी आयी है और उन्होंने धोखाबाज लोगों का धोखा खाया है. जिसके चलते उन्हें काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. उन्होंने अपने जीवन में बहुत मेहनत की है जिसकी हम कभी तुलना भी नहीं कर सकते है. क्योंकि सुभाष चारण सर आज जिस भी लेवल पर है उसके पीछे उनका बहुत बड़ा Struggle है.


Subhash Charan sir early life and Carrier

सुभाष चारण ने शिक्षा में MA.BED,PHD तक Qualification किया हुआ है. उनका बचपन से ही सपना था कि मैं एक Teacher बनूंगा और पढ़ने वाले बच्चों का मार्गदर्शन करूँगा और उन्हें जहाँ तक हो सके फ्री मै या कुछ पैसो में Educationa प्रोवाइड करूंगा. उन्होंने शुरू-शुरू में एक छोटा सा कोचिंग सेंटर खोला था. जिसमें वह दिनरात मेहनत करके बच्चों को पढ़ाते थे. कभी-कभी तो उन्हें सही समय पर खाना खाने की भी फुर्सत नहीं मिल पाती थी.

उस समय उनके पढ़ाने का अंदाज देखकर दूसरे Teacher और दूसरी कोचिंग संस्थान वाले उनसे बहुत जलते थे और उन्हें काफी भला बुरा सुनाते थे. कुछ लोगों ने तो उन्हें फोन पर यह तक धमकी दी कि तेरी क्या औकात है, कुछ ही दिनों में तू जल्द ही बोरिया बांध लेगा. इसी के चलते उन्होंने कुछ दिनों तक तो कोचिंग भी बंद कर दिया था लेकिन फिर भी सुभाष सर ने हार नहीं मानी और उन्होंने हर वो मुश्किल की घड़ी का सामना किया, कई चुनौतियों को पार किया. वो लगातार कठिन परिश्रम करते गए.

कहते है न सब्र का फल बहुत मिठा होता है. कड़ी मेहनत के बाद सुभाष सर ने फिर से कोचिंग शुरू किया. जिसमें उन्हें छात्रों का बहुत प्यार मिला और उसी की बदौलत उन्होंने कुछ मुनाफा हासिल किया और इसी मुनाफे से उन्होंने अपना खुद का एक शिक्षा केन्द्र आश्रम बनाया जो तारानगर चुरू में स्थित है.


सुभाष चारण क्लासेज और youtube चेनल

सुभाष सर छात्रों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पढ़ाते है. वे अपना ज्यादा समय छात्रों को कोचिंग क्लासेज कराने में बीताते है. लेकिन इसके अलावा वो छात्रों को youtube के जरिए free में भी शिक्षा उपलब्ध कराते है. जिसमें वो खुद लाइव आकर जीके के topics कवर करते हैं. उनके youtube चेनल का नाम Gk Subhash Charan है जिस पर अभी फिलहाल 2 million के आसपास subscribers gain किए गए है. जिसमें उन्होंने 1000+ Videos डाले हुए है.

यूट्यूब पर जीके सुभाष सर की प्रसिद्धि के कारण उन्हें शायरी वाले मास्टर जी के नाम से भी पुकारा जाता है. क्योंकि उनका पढ़ाई कराने का अंदाज ही ऐसा है जिससे छात्र बार-बार उनकी ओर आकर्षित होते है. वे जब छात्रों को पढ़ाते है तब वे छात्रों को ऐसी जोशीली शायरीयाँ सुनाते है जिससे छात्रों के अंदर पढ़ने का भूत सवार हो जाता है. 


सुभाष चारण कोचिंग सेंटर

सुभाष चारण सर का कोचिंग सेंटर तारानगर में में है क्योंकि उन्होंने वही पर अपना खुद का एक आश्रम बनाया हुआ है जिसे Gurukul Subhash Charan के नाम से जाना जाता है जो राजस्थान के चुरू जिले में स्थित है. जहाँ वे खासकर ऑफलाइन तरीके से छात्रों को पढ़ाते है और थोड़ा बहुत वक्त निकाल कर ऑनलाइन क्लासेज लेते है. जिसमें वो ज्यादातर बड़े लेवल के छात्रों को पढ़ाते है.

आपको बता दूँ कि सुभाष सर जैसे teacher सारे राजस्थान में कोई भी नहीं है क्योंकि वे छात्रों को जीके ऐसे रटाते है कि कोई भी छात्र उसे भूल ही नहीं सकता है. तो है न सुभाष सर का कमाल इन्ही तथ्यों से यह बात साबित होती है कि सुभाष सर कितने महान Teacher है. 


Subhash Charan Dhurina app

सुभाष सर हमेशा यही चाहते थे हर वो गरीब छात्र जिसके पास शिक्षा प्राप्त करने के पैसे न हो उनके पास कम से कम किमत में शिक्षा पहुंच सके. इसलिए उन्होंने अपने मकसद को पूरा करने के लिए अपना खुद का एक App भी लाॅच किया है जिसका नाम 'धुरीना ऐप' (Dhurina App) है. जिसमें लगभग पाँच लाख रुपये का इंवेस्ट किया गया है.

Dhurina App एक ऑनलाइन लर्निंग एप्लिकेशन है जो खासकर छात्रों के लिए बनाया गया है. इस पर हर प्रकार की कंपटीशन लेवल की तैयारियां कराई जाती है. जिसमें कॉन्स्टेबल, पटवार, रीट, वनरक्षक, एचटीसी, एसआई, ग्राम सेवक आदि अन्य सभी प्रकार के कंपटीशन एग्जाम के कोर्सेज अवेलेबल है. धुरीना एक ऐसा ऐप है जिस पर हजारो लर्निंग Videos छात्रों के पाठ्यक्रमों अनुसार डाले हुए है. 

धुरीना ऐप छात्र और Teacher के बीच गहरी दोस्ती बनाता है. इस पर कोई भी विद्यार्थी अपने पाठ्यक्रम अनुसार कोर्सेज खरीद सकते है जो बिलकुल कम प्राइज में होता है जिसमें मुफ्त में प्रेक्टिस टेस्ट भी अवेलेबल है. इस ऐप में उच्च स्तर के Teachero द्वारा पढ़ाया जाता है.


Subhash Charan Book

सुभाष चारण सर किताबों को बहुत ही महत्व देते है. क्योंकि किताबें आॅफलाइन पढ़ाई करने का सबसे अच्छा साधन है जो पहले से ही बहुत लोकप्रिय है. सुभाष सर ने ऐप तो लाॅन्च किया ही हैं उसके साथ ही बहुत सी किताबों को भी लाॅन्च किया है. जिसमें हर तरह के एग्जाम के लिए किताबें उपलब्ध है. 

सुभाष चारण की किताबें

  1. आरबीडी चेतक राजस्थान का इतिहास (राजस्थान इतिहास) सुभाष चरण द्वारा
  2. राजस्थान पटवार परीक्षा के लिए सुभाष चरण द्वारा चेतक पटवार
  3. REET के लिए चेतक शिक्षा मनोविज्ञान 5555 उद्देश्य
  4. सामान्य बूढ़ी और तरक्षशक्ति परीक्षा
  5. आरबीडी चेतक रीट हिंदी वास्तुविद् 4444+ प्रश्न (नया संस्करण)
  6. राजस्थान कला एवं संस्कृति
  7. चेतक एसआई हिंदी 15 अभ्यास सेट


Subhash Charan net worth

सुभाष चारण के बारे में हमने पूरा निशोड जान लिया है लेकिन उनकी खास चीज net worth के बारे में नहीं जाना है. जो हम सब के लिए खास है ऐसे में उनकी इनकम के बारे में जानने तो बनता ही है. मै आपके लिए बता दूँ कि सुभाष सर की monthly इनकम $ 3.61K डाॅलर की होती हैं जो पूरे साल की नेट वर्थ $ 63.8K - $ 383K तक जाती है


Subhash Charan Award

सुभाष सर को सन 2021 में 'Educationa Excellence Award' द्वारा सम्मानित किया गया था. उन्होंने अपने मेहनत और लगन से पढ़ाकर कई बच्चों को सरकारी नौकरियाँ दिलावाई है और आगे भी ऐसे ही दिलाते रहेंगे सुभाष सर का बच्चों के प्रति इतना स्नेह होना हमारे लिए कितनी सौभाग्य की बात है.


सुभाष चारण के बारे में रोचक बातें

  • वो हमेशा नाॅर्मल ही रहते है.
  • वो कभी गुस्सा नहीं होते है.
  • उन्हें बच्चों को पढ़ाना बहुत अच्छा लगता है.
  • वो किसी भी छात्र में भेदभाव नहीं करते है.
  • वो हमेशा छात्रों को मोटिवेट करते रहते है.
  • वो हमेशा अपनी नए अंदाज के साथ बच्चों को पढ़ाते हैं.


Subhash Charan Biography FAQ in Hindi

1. सुभाष चारण sir कौन है?

Ans. सुभाष चराण एक राजस्थानी अध्यापक है जो छात्रों को Online और Offline दोनों तरीकों से पढ़ाते है.

2. सुभाष चारण कहाँ के रहने वाले हैं?

Ans. चरण सर करणी गांव, तारानगर, चुरू के रहने वाले हैं.

3. सुभाष चारण का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

Ans. सुभाष सर का जन्म 21 अक्तूबर 1990 करणी गांव,तारानगर, चुरू में हुआ था

4. सुभाष चराण sir के पिता का नाम क्या है?

Ans. अमर सिंह चारण.

5. सुभाष चारण की wife का नाम क्या है?

Ans. अभी उनकी wife के बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है.

6. सुभाष चारण की अप्प का क्या नाम है?

Ans. धुरीना ऐप

7. सुभाष चारण क्या पढ़ाते है?

Ans. राजस्थान जीके

8. सुभाष चारण की बुक कौनसी है?

Ans. चेतक बुक

9. सुभाष चारण सर का कोचिंग कहाँ पर है?

Ans. तारानगर राजस्थान शिक्षा केन्द्र

10 सुभाष चारण के कोचिंग सेंटर का क्या नाम है?

Ans. सुभाष चारण गुरुकुल


तो दोस्तों यह थी सुभाष चरण सर की संघर्ष भरी जीवनी Subhash Charan Biography in Hindi की इंफॉर्मेशन. दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं क्योंकि हम हर रोज आपके लिए ऐसी ही इंटरेस्टिंग और मोटिवेशनल जानकारी लाते रहते हैं.


Read More all

1. 5 Hindi writers biography in Hindi

2. नीता नायक का जीवन परिचय Biography of Neeta Nayak in hindi

3. राणा पूंजा भील का इतिहास History of Rana Punja Bhil in hindi

Dramatalk

Hello! I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share helpful and useful information for my readers.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने