5 Hindi writers biography in Hindi

Helo friends कैसे हो, आशा करता हूँ की आप सब बढ़िया ही होंगे. फ्रेंड्स आज हम यहाँ इस Post में भारत के 5 सबसे लोकप्रिय लेखकों के जीवन के बारे में जानने वाले हैं.

हिन्दी भारत की एक ऐसी एकमात्र भाषा है जो दूसरे नम्बर पर आती है. इसमें यहाँ कई महापुरुषों ने जन्म लिया है और हर एक ने इसे नया रूप और अर्थ दिया है.

जिसमें कई पदावलीयां, शब्दावली, रचनाएँ, दोहे, श्लोगन, मुहावरे, शब्दार्थ, वंशावली, अनमोल वचन, कथित कथन, सोरठे, व्याख्या, व्याकरण, कहानियाँ, कविता आदि का अर्थ निकाला और उसे सही से पेश किया है.

तो चलीए जानते है कि कौन है वो ऐसे 5 महान लेखक जिन्होंने हिंदी ख्याति में अपना योगदान दिया और लोगों को सही राह पर चलना सिखाया.

5 Hindi writers biography in Hindi
Top 5 Hindi writers biography in Hindi

5 Hindi writers biography in Hindi

1. Munshi Premchand 

2. Mahadevi Verma 

3. Ramdhari Singh Dinkar

4. Harivansh Rai Bachchan

5. Suryakant Tripathi


1) मुंशी प्रेमचंद

Biography of Munshi Premchand in Hindi: प्रेमचंद का वास्तविक नाम "धनपत राय" था. इनका जन्म उत्तर प्रदेश, वाराणसी, लमही गांव में 31 जुलाई 1880 में हुआ था. इनके पिता का नाम "मुंशी अजायबराय लमही" और वही उनकी माता का नाम "आनंदी देवी" था. 

प्रेमचंद जी के दादा जी पटवारी थे और पिताजी पोस्टमेन की नौकरी करते थे. जब वो आठ वर्ष के थे तब ही उनकी मां का देहांत हो गया था. जिससे इन्हें मां प्यार नहीं मिला. इसी के चलते इन्हें काफी सारी कठिनाइयों सामना करना पड़ा. क्योंकि इनकी माँ की मृत्यु के बाद इनके पिता ने पुनः विवाह किया था और इनकी सौतेली माता ने इन्हें कभी अपना प्यार नहीं दिया. 

प्रेमचंद ने अपनी शुरुआती पढ़ाई अपने गांव के छोटे से स्कूल से की थी. जिसमें इन्हें हिंदी भाषा के प्रति बेहद ही लगाव हो गया था. ऐसे ही पढ़ाई करते गए जिसमें इन्होंने कुछ मात्रा में उर्दू और अंग्रेजी का भी ज्ञान प्राप्त किया. उसके बाद इन्होंने बड़ी मुश्किल से जैसे-तैसे करके "बी.ए" की डिग्री प्राप्त की और 1919 में अपने मैट्रिक की पढ़ाई कम्प्लिट की थी.

प्रेमचंद जब 15 वर्ष की आयु के थे तब, उनकी मर्जी के बिना, उनके परिवार वालो ने, उनका विवाह एक ऐसी स्त्री से कर दिया जो खराब और झगड़ालू स्वाभाव की थी. एक और तो पहले से ही घर का भोज था ऊपर से इसका भी भोज संभालना भारी हो गया "मानो की उस समय इनकी किस्मत ही खराब चल रही थी.

ऐसे ही कुछ साल बीताने के बाद इन्होंने अपनी पत्नी को तलाक दे दिया और फिर अपनी पसंद से 1905 में शिवरानी देवी से दुसरी शादी की थी. इससे इनके जीवन में कुछ बदलाव आया. उसके बाद इन्हें एक स्कूल में डिप्टी इंस्पेक्टर की नौकरी मिली. इस प्रकार इन्होंने अपने जीवन में कई कष्ट सहे और अपनी हिन्दी भाषा का मूल्यांकन करते गए.

  1. नाम: मुंशी प्रेमचंद, धनपत राय
  2. जन्म: 31 जुलाई 1880
  3. जन्म स्थान: वाराणसी, उत्तर प्रदेश, लमही गांव
  4. माता-पिता: मुंशी अजायबराय और 
  5. पत्नी: शिवरानी देवी
  6. मृत्यु: 8 अक्टूबर 1936


2) महादेवी वर्मा

Mahadevi Verma Biography in Hindi: आधुनिक समय की सबसे प्रसिद्ध और सशक्त लेखिका है महादेवी वर्मा, जो पशुओं से बेहद प्रेम करती थी. इनका जन्म 26 मार्च 1907 को साहूकार समाज में फाग महीने में होली के दिन हुआ था. इनके गांव का नाम फ़ररुख़ाबाद था जो उत्तर प्रदेश में स्थित है.

महादेवी वर्मा के पिता का नाम 'गोविन्द प्रसाद वर्मा' और माता का नाम हेमरानी देवी था. इनकी माता भी एक कवयित्री थी जो श्री कृष्ण की भक्त थी. क्योंकि इनके माता-पिता को शिक्षा का अच्छा-खासा ज्ञान था. शायद इसी कारण महादेवी वर्मा को बचपन से ही कविताएँ और कहानियाँ लिखने का एक शोक था. 

उनके परिवार में स्त्री के नाम पर सिर्फ और सिर्फ महादेवी वर्मा ही थी क्योंकि कोई स्त्री पैदा होती उसे तुरंत ही मार दिया जाता था. इसी तरह लगभग 200 से भी ज्यादा वर्षों तक यहाँ इस परिवार में कोई भी स्त्री पैदा नहीं थी. इसलिए महादेवी वर्मा सबकी लाडली पुत्री थी.

9 साल की उम्र में इनका विवाह कर दिया था. जिस कारण इनकी शिक्षा रूक गयी थी. इनके पति का नाम स्वरूप नारायण प्रसाद था. कुछ समय बाद महादेवी वर्मा ने रूके हुए अध्ययन को फिर जारी करना चाहा और छात्रावास में रहना शुरू कर दिया था. 

महादेवी ने सन् 1921 में सम्पूर्ण भारत में टोप किया और आठवीं में प्रथम स्थान हासिल किया. यही से इन्होंने कविताएँ लिखना शुरू कर दिया. इसके बाद इन्होंने स्नातक की ओर मार्गदर्शन किया और सन 1925 में मैट्रिक परीक्षा पास की, तब महादेवी एक प्रसिद्ध कवयित्री बन चुकी थी और फिर अखबारों में इनकी कविताओं का प्रकाशन होने लगा था. महादेवी वर्मा को इन्ही सब तथ्यों के कारण आज इन्हें आधुनिक युग की मीरा कहते है.

  1. नाम: महादेवी वर्मा
  2. जन्म: 26 मार्च 1907
  3. पिता: गोविन्द प्रसाद
  4. माता: हेमरानी देवी
  5. पति: स्वरूप नारायण प्रसाद
  6. मृत्यु: 11 सितम्बर 1987


3) रामधारी सिंह दिनकर

Ramdhari Singh Dinkar biography: रामधारी सिंह दिनकर 23 सितंबर 1908 को गरीब परिवार में जन्मे थे, जो बिहार, सिमरिया, मुंगेर में एक गरीब ब्राह्मण परिवार था वहां. इनके माता-पिता का नाम रवि सिंह और मनरूप देवी था. पिता एक सामान्य किसान थे और माता घरेलू काम संभालनी थी. 

रामधारी सिंह दिनकर ने अपने शुरुआती शिक्षा अपने गांव के स्कूल से पूरी की और बाद में बाकी की शिक्षा 1932 में इन्होंने पटना विश्वविद्यालय से इतिहास विषय में बी. ए. पूरा करके की थी. उसके बाद इन्हें एक प्रधानाध्यापक के तौर पर नियुक्त किया और एक स्कूल में नौकरी दि गई थी. 

बाद इन्हें बिहार सरकार ने राज्यपाल के रूप में भी नियुक्त किया था लेकिन कुछ कारणो से वापस अपने गांव आ गए थे. यही से इन्होंने अपने हिन्दी लेखन का कार्य शुरू किया था और एक हिन्दी सलाहकार के रूप में प्रस्तुत हुए थे. जो आज एक प्रसिद्ध लेखक के रूप में जाने जाते है.

  1. नाम: रामधारी सिंह दिनकर
  2. जन्म: 23 सितंबर 1908
  3. पिता: रवि सिंह
  4. माता: मनरूप देवी
  5. मृत्यु: 24 अप्रैल 1974


4) हरिवंश राय बच्चन

Biography of Harivansh Rai Bachchan in Hindi: इनका पूरा नाम डॉ. हरिवंश राय बच्चन था. उनका जन्म उत्तर प्रदेश के कायस्थ समुदाय में प्रतापगढ़, बापूपट्टी गांव में हुआ था. इनके पिता प्रताप नारायण श्रीवास्तव और माता सरस्वती देवी इन्हें बचपन में ही बच्चन कहकर बुलाया करते थे.

हरिवंश राय ने अपना बाल्यकाल बापूपट्टी में ही बिताया था और यही इन्होंने हिंदी और उर्दू की शिक्षा प्राप्त की थी. उसके बाद उत्तरप्रदेश, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में दाखिला लेकर अंग्रेजी साहित्य में एम.ए. किया और मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करी थी. 

इनका विवाह 1926 में श्यामा बच्चन से हुआ था. शादी के कुछ दिन बाद इन्होंने यही से कविता प्रकाशन, लेखन का कार्य शुरू कर दिया था. पर किसी बीमारी के चलते श्याम की मृत्यु हो गई जिससे हरिवंश राय ने पुनः तेजी सूरी के साथ 1942 में दुसरा विवाह किया था. जो गायन शैली से जुड़ी थी. 

हरिवंश राय को 1976 में पद्म भूषण और साहित्य अकादमी अवार्ड द्वारा सम्मानित किया गया था. इनके के दो पुत्र हैं जिनका नाम अजिताभ और अमिताभ बच्चन है, अमिताभ बच्चन बाॅलीवुड इंडस्ट्री के प्रसिद्ध अभिनेता हैं. जो वर्तमान में भी कार्यरत है.

  1. पूरा नाम: डॉ हरिवंश राय बच्चन
  2. जन्म: 27 नवम्बर 1907
  3. माता-पिता: नारायण श्रीवास्तव और सरस्वती देवी
  4. पत्नी: श्याम, तेजी सूरी 
  5. पुत्र: अजिताभ बच्चन, अमिताभ बच्चन
  6. मृत्यु: 18 जनवरी 2003


5) सूर्यकान्त त्रिपाठी निराला

Suryakant Tripathi Nirala Biography in Hindi: सूर्यकांत त्रिपाठी निराला का जन्म 21 फरवरी 1899 को पश्चिम बंगाल के मेदनीपुर जिले में पंडित रामसहाय के घर हुआ था. इनका बचपन का सूर्यकुमार था. इनके पिता पंडित रामसहाय मेदनीपुर में एक पुलिस की नौकरी करते थे. जो मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के गढ़ाकोला शहर के रहने वाले व्यक्ति थे. 

जब सूर्यकांत त्रिपाठी जी 3 वर्षीय थे तब उनकी माता की मृत्यु हो गई थी. जिसके बाद इनका पूरा पालन-पोषण इनके पिता रामसहाय ने किया था. सूर्यकांत जब 14 वर्ष के थे तब इनका विवाह मनोरमा देवी के साथ किया गया था. 

निराला जी ने शिक्षा के क्षेत्र में पहले बंग्ला स्कूल में अध्ययन किया था. उसके बाद इन्होंने हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी आदि विषयों का ज्ञान अर्जित किया ऐसे करते हुए हाई स्कूल तक अध्ययनरत रहे थे.

सन 1918 में इन्फ्लूएंजा नाम की एक बीमारी आई थी जिसमें निराला जी की पत्नी और पिता सहित आदे से भी ज्यादा परिवार वालो का देहांत हो गया. इसके बाद इन्हें महिषादल में सेवा करने का अवसर मिला लेकिन वो इससे शरासर भी खुस नहीं थे क्योंकि इनके लिए यह दौर बहुत ही संघर्षों भरा था.

सूर्यकांत ने अपने लेखन का आरंभ सर्वप्रथम जन्मभूमि कविता से किया था बाद में इन्होंने बहुत सारे कथासाहित्य, उपन्यास, गद्य, निबंध आदि लिखे थे. निराला जी की खास बात तो यह है कि इन्होंने कठिन परिस्थितियों में भी कभी हार नहीं मानी और अपने जीवन में निरंतर प्रयास करते गए.

  1. नाम: "सूर्यकांत त्रिपाठी निराला"
  2. जन्म: 21 फरवरी 1899
  3. जन्म स्थान: पश्चिमी बंगाल, मेदनीपुर (महिषादल)
  4. पिता: पंडित रामसहाय
  5. पत्नी: मनोरमा देवी
  6. मृत्यु: 15 अक्तूबर 1961 इलाहाबाद


FAQ

1. प्रेमचंद की मृत्यु कैसे हुई

लम्बे से बीमार होने की वजह से

2. प्रेमचंद अपनी माता की मृत्यु के टाइम कितने वर्ष का थे?

8 वर्ष के थे

3. प्रेमचंद का मंगलसूत्र अंतिम उपन्यास किसने पूरा किया?

उनके पुत्र अमृत

4. प्रेमचंद की पढ़ाई किस कक्षा तक हो पाई थी?

बी.ए, बी.ए तक

5. महादेवी वर्मा के कोई 2 काव्यो के नाम लिखिए

नीहार, दीपशिखा,सांध्यगीत 

6. महादेवी वर्मा का जन्म कब हुआ था?

26 मार्च 1907

7. भारत सरकार ने महादेवी वर्मा को किस उपाधि से सम्मानित किया

पद्म विभूषण से

8. महादेवी वर्मा की भाषा शैली

हिन्दी, संस्कृत

9. दिनकर किस युग के कवि हैं

आधुनिक और छायावादी युग के 

10. रामधारी सिंह दिनकर की भाषा शैली

संस्कृत, उर्दू, अंग्रेजी, हिन्दी

11. रामधारी सिंह दिनकर की पत्नी का नाम

मनरूप देवी

12. रामधारी सिंह दिनकर का जन्म कब, कहां हुआ था

23 सितंबर 1908 बिहार, सिमरिया, मुंगेर

13. हरिवंश राय बच्चन के पिता का नाम

प्रताप नारायण श्रीवास्तव

14. हरिवंश राय बच्चन का जन्म कब और कहां हुआ था

27 नवम्बर 1907 को इलाहाबाद में

15. हरिवंश राय बच्चन की मृत्यु कब हुई

18 जनवरी 2003 को

16. सूर्यकांत त्रिपाठी निराला जी को किस काल के कवि माना जाते हैं

सूर्यकांत को आधुनिक काल कवि माना जाता है.

17. सूर्यकांत त्रिपाठी निराला का जन्म कहाँ और कब हुआ था

पश्चिम बंगाल के मेदनीपुर जिले में 1899 को

18. सूर्यकांत त्रिपाठी निराला ने किस अखबार का संपादन किया था

मतवाला अखबार का

19. सूर्यकांत त्रिपाठी निराला को ज्ञानपीठ पुरस्कार कब मिला

1983 को

तो ये थे वो 5 महान लेखक जिनके बारे में आज हमने जाना है, आपको "5 Hindi writers biography in Hindi" की पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएँ और हमारी Site dramatalk.in पर विजिट करने के लिए आपका आभार धन्यवाद.

ये भी पढ़े:

1. मामा बालेश्वर दयाल का जीवन परिचय Biography of Mama Baleshwar Dayal in hindi

2. श्रेया पटेल जीवन परिचय Shreya Patel child artist biography in hindi

3. सर ओलिवर जोसेफ लॉज Biography of Sir Oliver Joseph Lodge in hindi

Dramatalk

Hello! I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share helpful and useful information for my readers.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने