अवध ओझा सर जीवनी - Awadh Ojha Sir biography in Hindi

Awadh Ojha Sir Wikipedia, biography Father, Mother, Age, Family, Career, Lifestyle, Early life, Wife, Profession, Educationa, IPS, Net worth, Famous for, Hometown All in Hindi

Awadh Ojha Sir biography in Hindi
Awadh Ojha Sir biography in Hindi

Struggle ही इंसान की कामयाबी सबसे बड़ा सूत्र है. जो इससे डर गया वो अपने जीवन में कभी भी Successful नहीं बन सकता है. 95% लोग Struggle करने से ही सफल हुए क्योंकि हर वो व्यक्ति जो सफल हुआ है उनके जीवन में भी बुरा समय आया है. जिसे वो अपने जीवन में कभी भूल नहीं सकता है. आज हम एक ऐसे ही भारतीय शिक्षक और यूटूबेर Awadh Ojha Sir का जीवन परिचय (biography in Hindi) के बारे जानने वाले है. क्योंकि उन्होंने भी अपने जीवन में बहुत से पश्चाताप (Struggle) किए है, जिसकी बदौलत आज वो एक Successful Educator बनें है. तो चलीए आगे के पृष्ठ में हम उनकी Biography के बारे में Discus करते है.


अवध ओझा सर का परिचय Awadh Ojha Sir biography

  1. नाम: अवध ओझा
  2. पूरा नाम: अवध प्रताप ओझा
  3. जन्म: 3 जुलाई 1984 गोंडा, उत्तर प्रदेश
  4. पिता का नाम: श्रीमाता प्रसाद ओझा
  5. स्कूल: फतिमाह स्कूल गोंडा, उत्तर प्रदेश
  6. शिक्षा: ग्रेजुएशन कम्प्लिट
  7. प्रोफेशन: शिक्षक, upsc coach और यूटूबेर
  8. पत्नी: Manjari Ojha
  9. बच्चे: 3 Daughter Pilu, Bulbul, Gungun
  10. हाईट: 5 फीट 8 इंच 
  11. वजन: 64 kg
  12. देश: भारत
  13. होमटाऊन: गोंडा, उत्तर प्रदेश, भारत


अवध ओझा सर जीवनी | Awadh Ojha Sir biography in Hindi

Awadh Ojha Sir एक भारतीय UPSC Coach, Youtuber और Educator है, उन्हें ओझा सर के नाम से पुकारा जाता है. उनका पूरा नाम 'अवध प्रताप ओझा' है. ओझा सर का जन्म 3 जुलाई 1984 को गोंडा, उत्तर प्रदेश के ओझा परिवार में हुआ था. उनका कहना है कि Gonda, उत्तर प्रदेश एक बहुत ही सुंदर और खूबसूरत स्थान है, यहाँ बहुत ही ईमानदार, नैक, सज्जन, शरिफ, और अच्छे लोग रहते हैं. ओझा सर के Father का Name 'श्रीमाता प्रसाद ओझा' है. जो गोंडा में पोस्टमेन की Job करते थे. श्रीमाता प्रसाद ओझा की कुल 10 एकड़ जमीन थी जिसमें से पांच एकड़ उन्होंने अपनी पत्नी को पढ़ाने के लिए बेच दी थी. उसके बाद अवध ओझा सर की माता वकील (Advocate) बनी थी और उन्होंने वकालत में जाॅब करी थी.

अवध ओझा सर का बचपन से ही सपना था कि मैं अपने जीवन में एक IAS ऑफिसर बनूँगा. उनके माता-पिता ने भी उनके सपने को साकार करने में पूरा सहयोग दिया लेकिन उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि वो अपने बेटे को UPSC की Coaching करा सके. फिर भी अवध ओझा सर के माता-पिता ने हार नहीं मानी और उन्होंने अपने बची हुई पांच एकड़ जमीन को बेचकर अवध ओझा सर और उनकी बहन को UPSC के लिए दिल्ली बेजा था. ओझा सर ने दिल्ली में लगभग सात महीने तक UPSC की तैयारी करी थी. जिसमें उन्होंने जी तोड़ कर मेहनत की और वह UPSC के लगभग सभी पेपरों में Qualify कर गए लेकिन मेंस के Exam को Qualify नहीं कर सके और उसमें असफल रहे थे. यही उनके जीवन का सबसे बड़ा Tearing पाॅइंट था. 

ऐसे में उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि मैं करूँ तो क्या करूँ तभी थोड़ी दे बाद Avadh Ojha Sir के एक मित्र ने उन्हें फोन किया जो इलाहाबाद में Coaching institute चलाते थे. उन्होंने कहा कि सर आप Coaching centre खोल या फिर हमारे Coaching centre में हमारे स्टाफ का एक teacher चला गया है उसके स्थान पर आप Join कर लो तभी Avadh Ojha Sir ने इलाहाबाद कोचिंग सेंटर जाॅइन किया. 

पहले दिन जब वह पढ़ाने गए तो उनके पढ़ाने का अंदाज देखकर सभी Student उनकी Coaching छोड़कर भाग गए क्योंकि Ojha Sir को उस समय students के साथ किस तरह का बीहेवीअर रखना चाहिए इसका बिलकुल भी knowledge नहीं था, फिर उन्होंने धीरे-धीरे अपने शिक्षण में सुधार किया और students के बीहेवीअर को समझा, जाना ठीक इसी तरह Avadh Ojha Sir अपने लक्ष्य की ओर बने रहे और आज एक महान शिक्षक के रूप students के दिलों में बचे हुए हैं.


Avadh Ojha Sir family background

ओझा सर गोंडा, उत्तर प्रदेश की ओझा Family से बिलोंग करते है. उनके के माता और पिता दोनों Government Service वाले थे. पिता पोस्टमेन थे और माता advocate थी उसके बावजूद भी ओझा सर के जीवन में बुरा वक्त आया है. एक पल तो ऐसा भी आया था वह पाईं-पाईं के लिए मोहताज थे उन्होंने अपने मित्र से किसी काम के लिए 100₹ माँगे थे लेकिन उनके मित्र ने वो 100₹ भी नहीं दिऐ थे. 

ओझा सर बचपन में ही बहुत शरारती थे. वह स्कूल में बहुत बदमाशी करते थे पर उनके पिता ने उन्हें कभी नहीं डांटा था. स्कूल में Principal उनके घरवालो को बहुत शिकायत करते थे कि तुम्हारा बच्चा बहुत ज्यादा बिगड़ेल है, बच्चों को मारता है. तब भी उनके पिता ने उन्हें कुछ कहा ही नहीं.

ओझा सर और उनकी बहन को उनके पिता ने कभी, कोई, किसी भी चीज की कमी नहीं आने दी. उनकी माता उन्हें हमेशा डांटती रहती थी. उनके पिता श्रीमाता प्रसाद उन्हें चुपके से पैसे देते थे कही उनकी माता उन्हें डांटे नही इसलिए और कहते थे कि जब तक मैं जिंदा हूँ तब तक मैं तुम्हें ऐसे ही पैसे देता रहूँगा.

Awadh Ojha Sir biography in Hindi

Avadh Ojha Sir Wife and Marital status

अवध ओझा सर की Wife का Name Manjari Ojha है, उनका विवाह 1 मई 2007 को उत्तर प्रदेश में हुआ था. Manjari Ojha हिन्दू समाज से है. ओझा सर की तीन बेटियाँ है जिनका नाम Pilu, Bulbul, Gungun है वह अपनी इन तीनों बेटियों से बहुत प्रेम करते है.

Read more 5 Hindi writers biography in Hindi


Avadh Ojha Sir Age, Height, Weight

अवध ओझा सर की personal बात करें तो उनकी Age 2021 में अंत तक 38 वर्ष हो चुकी है, उनकी height 5 फुट 8 इंच है की है और Weight 64 किलोग्राम है. वही उनकी hobbies की कहें तो उन्हें बच्चों को पढ़ाना बेहद अच्छा लगता है. उनका होमटाऊन गोंडा में हैं वही पर वह Coaching centre के जरिए बच्चों को पढ़ाते है.


Avadh Ojha Sir Education and Early life in hindi

ओझा सर का जन्म स्थल Gonda में है वही पर उन्होंने अपने शुरुआती शिक्षा एक बड़े फतिमाह स्कूल गोंडा, उत्तर प्रदेश में पूरी करी थी. बहुत ही सौभाग्य रहा कि उन्हें उस बहुत ऐसे महान शिक्षक मिले जिन्होंने उन्हें अच्छे संस्कार दिए और एक सही दिशा का ज्ञान कराया. खासकर तो उनके माता-पिता ऐसे महान थे की ओझा सर को उनके जीवन में उन्हें कुछ कहा ही नहीं. ओझा सर ने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई करी हुई है. उनका मार्गदर्शन उनके गुरु आशुतोष महाराज ने किया था.


Avadh Ojha Sir Career and Professions

Ojha Sir पेशे से एक upsc coach है वह इसके साथ ही यूटूब पर भी Active रहते और अपने छात्रों का मार्गदर्शन करते थे. वह खुद तो UPSC Qualify नहीं कर सके लेकिन उन्होंने कई ऐसे Students को अपने शिक्षण से UPSC में सलेक्ट कराया है.

ओझा सर ने अपने करियर कि शुरुआत उस समय से की थी जब वह दिल्ली में UPSC मेंस मे असफल हुए थे. वहां से उन्होंने इलाहाबाद में Coaching institute चलाई जिसमें उन्हें काफी मुश्किलों का शामना करना पड़ा था उसके बाद उन्होंने कई Coaching centre खोले 

साल 2020 में ओझा सर ने Youtube पर चेनल बनाया और Youtube के जरिए बच्चों को पढ़ाना शुरू किया जो अभी वर्तमान में काफी ज्यादा Trend में चल रहा है. उन्होंने अपनी Coaching Institute का अलग से एप भी Lance किया है.


Avadh ojha Net worth

ओझा सर के बारे में इतना सब कुछ तो जान लिया है लेकिन हमने उनके Net worth और Salary के बारे में नहीं जाना था तो आइये थोड़ा बहुत इसके बारे में भी जान लेते है 

Net worth: 50 लाख के आसपास 

Monthly Salary: 4.5 लाख

यह आंकडा कोई निर्धारित नहीं है इससे कम ज्यादा भी हो सकता है यह सिर्फ social media से ली गई जानकारी है.


Avadh Ojha Sir FAQ

1. अवध ओझा सर कौन है?

Avadh Ojha Sir एक महान भारतीय शिक्षक है जो upsc के Caoch भी है.

2. Avadh Ojha Sir क्या करते है.

Ojha Sir छात्रों का मार्गदर्शन करते है और उन्हें पढ़ाने का काम करते है.

3. ओझा सर का जन्म कब और कहाँ हुआ था

अवध ओझा सर का जन्म 3 जुलाई 1984 गोंडा, उत्तर प्रदेश में हुआ था

4. अवध ओझा सर की marriage कब हुई थी.

1 मई 2007 को

5. ओझा सर के पिता का नाम क्या है?

श्रीमाता प्रसाद ओझा

6. अवध ओझा सर के कितने बच्चे हैं?

तीन बेटियाँ

7. अवध ओझा सर की Wife name क्या है.

Manjari Ojha

तो यह थी आज की जानकारी "अवध ओझा सर जीवनी Awadh Ojha Sir biography in Hindi" आपको कैसे लगी, हमें आशा है कि आपको यह लेख अच्छा लगा होगा यदि आपको अच्छा लगे तो जानकारी को अपने मित्रों में शेयर करना न भूलें

ये भी पढ़े:

1. सुरलीन कौर जीवनी Surleen Kaur biography in Hindi

2. Actress Priyanka Biswas biography in Hindi प्रियंका बिस्वास की जीवनी

3. Rashmi boxer biography in Hindi

Dramatalk

Hello! I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share helpful and useful information for my readers.

3 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने