What is drama in hindi - नाटक क्या है?

Natak kya hai: हेलो दोस्तों कैसे हो उम्मीद करता हूँ की आप बढ़िया ही होंगे दोस्तों जैसा आप जानते ही हैं ड्रामा इंग्लिश लिटरेचर का सबसे बड़ा भाग है जिसमें ड्रामा को पहली श्रेणी में रखा जाता है.

ड्रामा को Hindi में नाटक कहते है, दोस्तों आज हम आपको इसी से संबंधित जानकारी जुटाने वाले है जिसमें हम जानते हैं नाटक एक इतना लोकप्रिय शब्द है तो आखिर नाटक क्या होता है?, नाटक क्या है?, नाटक किसे कहते है? व्हाट ड्रामा इन हिंदी.


About drama in Hindi नाटक के बारे में

अगर हम बात करें नाटक के बारे में तो मैं आपको बता दूँ कि नाटक साहित्य का बहुत ही प्रचलित शब्द है जो मुख्य रूप से काव्यों का अंश है. नाटक एक ऐसा काव्य है जो हमारी सोच को विकसित करता है, हमारा मनोरंजन करता है, हमें किसी भी नई चीजों को जानने में मदद करता है और हमें समाज में किस प्रकार रहना है उसकी सीख देता है जिसमें हमें यह पता चलता है कि हमें अपनो के साथ कैसे रहना चाहिए नाटक की इसी तकनीकी के कारण आज उसको इतना बड़ा स्थान दिया जाता है.


What is drama in hindi | नाटक क्या है

नाटक के बारे में तो हमने जान लिया अब Important बात आती है की नाटक क्या है? नाटक एक कहानी पर आधारित होता है जो किसी स्टेज पर या ऑडीअन्स के सामने थेअटर में या किसी स्पेशल जगह पर पर्फोम करके किया जाता है उसे नाटक (drama) की श्रेणी में रखा जाता है.

सरल भाषा में कहूँ तो नाटक को दृश्य-काव्य भी कहते है, नाटक एक प्रकार का काव्य का रूप है जिसमें नाटककारों द्वारा दर्शकों के शामने या स्टेज पर स्वतंत्र रूप से अभिनय किया जाता है जो दर्शकों का मनोरंजन करता है और उनको खुशी का अनुभव कराता है उसे नाटक कहा जाता है.

नाटक में श्रव्य की तुलना में दृश्य को ज्यादा महत्व दिया जाता है. नाटक का अर्थ अभिनय, नाटक, नाट्यरचना, नाटकीय घटना या उत्तेजक होता है. नाटक को हर देश में अपने-अपने बलबूते के अनुसार दर्शाया जाता है. नाटक प्रेरणा का सबसे पुराना साधन है जो वर्तमान में भी सक्रिय है क्योंकि यह हमेशा पारंपरिक रूप से चलता आ रहा है.

नाटक को काव्यों की श्रेणी में रखा जाता है काव्यों के मुख्य रूप से दो भेद होते है श्रव्य काव्य और दृश्य काव्य, उन्हीं में से एक रूप नाटक होता है लेकिन ज्यादातर महापुरुष दृश्य काव्य को ही नाटक कहते है. क्योंकि इसमें नाटक का दर्शकों के सामने दृश्य के संदर्भ में पूर्णरूप से वर्णन किया जाता है.


Types of drama in hindi नाटक कितने प्रकार के होते है

यदि आप नाटक कितने के प्रकार होते है यह जानने चाहते हैं तो मैं आपको बता देता हूँ कि नाटक कई प्रकार के होते है लेकिन मुख्य रूप से हिंदी में नाटकों के दश भेद होते हैं जो काव्यों के ही भेद होते है.

  1. रूपक 
  2. नाटक
  3. प्रकरण
  4. भाण 
  5. व्यायोग 
  6. समवकार 
  7. ड़िग
  8. ईहामृग
  9. अंकवीथी
  10. प्रहसन

इसके अलावा प्राचीन नाटकों की बात करें तो अग्निपुराण में दृश्य काव्यों के कुल 27 भेद होने की संकेत है जो भरतमुनि का नाट्यशास्त्र का सबसे प्राचीन ग्रंथ है.


What is drama FAQ in hindi

1. Drama को हिंदी में क्या कहते है?

Ans. नाटक.

2. नाटक किसका भाग है?

Ans. साहित्य का.

3. नाटक की क्या भूमिका है?

Ans. अभिनय करना.

4. नाटक का अर्थ क्या होता है?

Ans. नाटकीय घटना या उत्तेजक

5. नाटक किस रूप में दर्शाया जाता है?

Ans. दृश्य के रूप में.

तो उम्मीद करता हूँ की आप यह एक बड़ा सवाल What is drama in hindi नाटक क्या है? के बारे में जान ही गए होंगे अगर आपको नाटक से संबंधित यह जानकारी अच्छी हो तो आप जानकारी को शेयर करना ना भूलें क्योंकि मैं आपके लिए ऐसी ही Information लाता रहता हूँ.

Read More:

1. हिंदी कविता का इतिहास कितने वर्ष पुराना है

Dramatalk

Hello! I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share helpful and useful information for my readers.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने