नाटक का मतलब हिंदी में - Drama meaning in hindi

Natak ka Matlab Kya Hai Drama Meaning in Hindi

हेलो दोस्तों जैसा कि आप जानते ही हैं कि नाटक (Drama) हम सबके लिए मनोरंजन का बहुत ही बढ़िया साधन है इससे हम अपने जीवन में बहुत कुछ नया सीखते है

आज हम यह जानने वाले है कि नाटक का मतलब क्या होता है What is Drama Meaning in Hindi. नाटक को अंग्रेजी में ज्यादातर महापुरुष ड्रामा कहते है.


Drama Meaning in Hindi

नाटक का क्या मतलब होता है हिंदी में: मै आपको बता दूँ कि नाटक को हिंदी में कई नामों से जाना जाता है. जैसे नाटक, ड्रामा, अभिनय, घटनाचक्र, रूपक, स्वांग, प्रदर्शन आदि

इसके अलावा अंग्रेजी में इसे बहुत प्रचलित समझा जाता है अंग्रेजी में इसे ड्रामा, प्ले, शो, पˈफ़ॉमन्‍स्‌, ड्रामाटिक्स, हिस्ट्रीऑनिक्स, मेटाफोर, अल्लगरी, काॅमेड़ी, मिमिक्री, डिस्सिमूलेशन, मास्क्वेअर्ड आदि नामों से जाना जाता है.

नाटक एक रंगमंच की कला है जो एक्टरों के माध्यम की जाती है. इसकी परम्परा बहुत पुरानी है यूँ कहें तो नाटक हर एक नाट्यकार में प्रतिभा की तरह छाया रहता है. जिसे अभिनय कहते है. नाटक हमेशा एक लेखक द्वारा तैयार किया जाता है. 

नाटक करने वाले व्यक्तियों को अभिनेता कहते है जो भरी महफिल में सबके सामने अभिनय करते है. वर्तमान में नाटक हर एक अभिनेता को तेजी से विकसित कर रहा है जिसकी वजह से इस शब्द की value और भी बड़ती नजर आ रही है.

यदि आप यह जानना चाहते है कि नाटक क्या है? तो इस पर हमने पिछले Article में विस्तृत रूप से समझाया है आप यहाँ से उस पृष्ठ पर जाकर जानकारी को पढ सकते है

What is drama in hindi - नाटक क्या है?


Natak Meaning ke bare main

नाटक शब्द की उत्पत्ति 'नट्' धातु से मानी जाती है लेकिन रामचन्द्र की नाट्यरचना में इसका उल्लेख नाट् धातु है इसके अलावा वेबर का मत रहा है कि नट् धातु नृत् धातु का ही प्राकृत संदर्भ है. नट् और नृत् धातु की उत्पत्ति वैदिक काल से चली आ रही है. धीरे-धीरे करके नट् धातु बहुत अधिक विकसित होता जा रहा है जिसमें साथ-साथ अभिनय को भी जोड़ा जा रहा है.

Dramatalk

Hello! I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share helpful and useful information for my readers.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने