धनतेरस में क्या खरीदना चाहिए शुभ होता है धनतेरस पर क्या खरीदें? Dhanteras 2022

धनतेरस में क्या खरीदना चाहिए 2022: नमस्कार दोस्तों dramatalk.in पर आपका हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन है. दोस्तों क्या आप खोज रहे है कि धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए?

या सोच रहे हैं कि इस धनतेरस पर क्या खरीदें? तो इस लेख को पूरा पढ़े जिसमें आप जान पायेंगे की धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए शुभ होता है और धनतेरस में क्या नहीं खरीदना चाहिए

हम में से अधिकांश लोग यह तो बहुत कम जानते होंगे कि धनतेरस क्यों मनाया जाता है? जाता है लेकिन यह सब जानते होंगे की धनतेरस खरीददारी के लिए मनाया जाता है.

ऐसे में हमें यह विचार जरूर आता है कि धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए हमारे लिए शुभ होता है और क्या नहीं खरीदना चाहिए, आपके इसी सवाल का जवाब देने के लिए हमने यह लेख तैयार किया है.

Dhanteras mein kya kharidna chahiye shubh hota hai Dhanteras par kya kharide
Dhanteras par kya kharide 


धनतेरस में क्या खरीदना चाहिए

धनतेरस दिवाली सीजन का शुरुआती त्योहार है यह मुख्य रूप से खरीददारी के लिए मनाया जाता है. इस दिन हर परिवार कोई न कोई नई वस्तु जरूर खरीदता हैं क्योंकि इस दिन खरीददारी करना बेहद ही शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस भगवान धन्वंतरी और लक्ष्मी माता समुद्र मंथन के दौरान सोना, चांदी, रत्न आदि लेकर प्रकट हुए थे.

इसलिए सनातन धर्म में इस दिन नई वस्तुएँ खरीदना महत्वपूर्ण माना जाता है. अगर आप इस दिन कोई वस्तु खरीदते हैं तो यह आपके लिए शुभ होगा. मान्यता है कि धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरी की पूजा की जाती है इसलिए हमें इस दिन विशेष रूप से लक्ष्मी जी और धन्वंतरी जी की तस्वीर जरूर खरीदनी चाहिए

ताकि उनकी कृपा हम पर सदा सदा के लिए बनी रहे और हमारे घर में हमेशा सुख-समृद्धि रहे. हालाँकि लोग धनतेरस पर नई वस्तुएँ खरीदकर घर लाते हैं लेकिन हमे इसको लेकर कुछ सावधानियाँ भी बरतने होगी क्योंकि धनतेरस के दिन बाजारों में कुछ ऐसी भी वस्तुएँ होती है जिन्हें धनतेरस पर खरीदना बिल्कुल ही अशुभ माना जाता है

धनतेरस में क्या खरीदना चाहिए वीडियो





धनतेरस में क्या खरीदना चाहिए शुभ होता है

धनतेरस को साल का सबसे शुभ दिन माना जाता है इस दिन लोग विशेषकर आभूषण एवं घर का सामान खरीदते है. इस दिन सोने-चांदी के आभूषण, पीतल, बर्तन, झाड़ू और धनिया आदि खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन अमृत कलश को सजाकर भगवान धन्वंतरी की पूजा की जाती है. हर धनतेरस पर लोग इस कामना से नया सामान खरीदते है

कि आने वाले अगले साल तक हमें घर में धन की कमी महसूस ना हो, लेकिन वास्तविक रूप से धनतेरस का महत्व केवल खरीददारी ही नहीं अपितु यह हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ पर्व है क्योंकि असली धन तो हमारा स्वास्थ्य है. इसलिए कुछ लोग इस दिन आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के जनक भगवान धन्वंतरि की पूजा करते है ताकि उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे और हमेशा तंदूरस्त जीवन बीताए.


धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए | धनतेरस पर क्या खरीदें

धनतेरस के दिन मुख्य रूप से आपको उन चीजों को अवश्य खरीदना चाहिए जो धनतेरस के दिन खरीदकर घर में लाना शुभ माना जाता है हमने नीचे कुछ वस्तुएँ के उदाहरण दिए हैं जिन्हें धनतेरस पर खरीदना शुभ माना जाता है.

सोना, चाँदी - धनतेरस के दिन सोने और चाँदी को सबसे अधिक महत्व दिया जाता है इस दिन लोग ज्यादातर सोने और चाँदी से बनें आभूषण, सिक्के आदि खरीदते हैं क्योंकि यह शुद्ध धातु होता है धनतेरस के दिन शुद्ध धातु खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है क्योंकि यह हमारे घर में साक्षात लक्ष्मी के रूप में कार्य करता है.

यदि आप चाहें तो इस दिन आप सोने या फिर चाँदी के आभूषण खरीद सकते है. यदि आपके पास बजट कम है तो आप सोने, चाँदी के सिक्के खरीद सकते है क्योंकि इन पर माँ लक्ष्मी और भगवान कुबेर की आकृति बनीं होती है इन्हें खरीदने से माँ लक्ष्मी की कृपा हम पर तब तक बनी रहेगी जब तक कि वे सिक्के हमारे पास रहेंगे.

बर्तन - वैसे तो आप सालभर में कई बर्तन खरीदते होंगे और पुराने बर्तनों को बेच देते होंगे लेकिन धनतेरस के दिन दिन आपको नए बर्तन जरूर खरीदना चाहिए क्योंकि इस दिन नए बर्तन खरीदकर फिर उनमें भोजन बनाना अत्यधिक शुभ माना जाता है. याद रहे आप इस दिन विशेषकर पीतल, ताम्बें और चाँदी के ही बर्तन खरीदें

झाड़ू - झाडू तो हमारे घर की सबसे महत्वपूर्ण वस्तु होती है. आपने देखा होगा धनतेरस पर लोग नए झाडू खरीदते हैं और उसकी पूजा अर्चना कर उसका शुभारंभ करते हैं वो इसलिए क्योंकि झाडू स्वच्छता का प्रतीक होता हैं इस दिन घर की साफ सफाई रखने से घर में सुख समृद्धि आती है इस उद्देश्य से इस दिन झाडू खरीदना अति आवश्यक है.

नए कपड़े - धनतेरस पर लोग पहले से खरीदें हुए नए कपड़े पहनकर बाजारों में जाते है और विभिन्न प्रकार की खरीददारी करते हैं जिसमें से अधिकांश लोग सबसे पहले नए कपड़े खरीदते है और फिर उसके बाद घर सामान खरीदते हैं. आप चाहें तो अपने पूरे साल कपड़े खरीदें हो या ना खरीदें हो लेकिन धनतेरस के दिन आपको नए कपड़े जरूर खरीदने चाहिए.

लक्ष्मी जी, गणेश जी व सरस्वती की फोटो या मूर्ति - अगर धनतेरस के दिन सबसे अधिक खरीददारी होती हैं तो वह लक्ष्मी जी, गणेश जी व सरस्वती जी की फोटो या मूर्ति की होती है. लोग इस दिन लक्ष्मी-गणेश जी की तस्वीरें या मूर्तियाँ खरीदते है क्योंकि यदि आप इनमें से किसी की फोटो या मूर्ति भी खरीदते हैं तो यह आपके लिए शुभ होता है.

मिट्टी के दीये - धनतेरस के दिन मिट्टी के दीयों को जरूर खरीदना चाहिए क्योंकि दिवाली का शुभ आरंभ धनतेरस से होता है इसलिए धनतेरस की शाम मिट्टी के दीये जलाकर दिवाली का स्वागत करना चाहिए. ध्यान रहे आप मिट्टी के ही दीये खरीदें इसके अलावा आप स्टील और लोहे से बनें दिए ना खरीदें यह आपके लिए बेहतर होगा.

धनिया - धनतेरस के दिन धनिया खरीदना बहुत ही शुभ होता क्योंकि धनिया के बीज मां लक्ष्मी से जुड़े हुए है मां लक्ष्मी की पूजा करते समय उन्हें धनिया के बीज चढाए जाते है. इसलिए धनतेरस के दिन और दिवाली के दिन लक्ष्मी मां की पूजा करने के लिए धनिया खरीदना बहुत आवश्यक है

गोमती चक्र और श्रीयंत्र - गोमती चक्र और श्रीयंत्र मां लक्ष्मी जी और भगवान धन्वंतरी से जुड़े हुए है. श्रीयंत्र से मां लक्ष्मी जी अत्यधिक प्रसन्न होती है इसलिए उनकी पूजा में श्रीयंत्र का प्रयोग जरूर करना चाहिए. यदि आप गोमती चक्र खरीदते है तो आप भगवान धन्वंतरी की कृपा से स्वस्थ रहेंगे और आपको विभिन्न प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिलेगा.


धनतेरस में क्या नहीं खरीदना चाहिए | धनतेरस के दिन क्या चीज नहीं खरीदना चाहिए

कांच के बर्तन | Glass Utensil - धनतेरस के दिन लोग कई नई नई वस्तुएँ खरीदते है. आपने देखा होगा धनतेरस पर दुकानों में अधिकांश वस्तुएँ कांच की बनी होती क्योंकि इससे दुकानें सुन्दर दिखती है लेकिन आपको इस दिन कांच की वस्तुएँ बुलकर भी नहीं खरीदनी है यदि आप अंजाने में खरीदते है तो आप पर राहु का प्रकोप रहेंगे इससे आपके घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

लोहे की वस्तुएं | Iron - धनतेरस के शुभ अवसर पर मुख्य रूप से भगवान धन्वंतरी की पूजा की जाती है इस दिन आपको लोहे से सख्त दूर रहना है क्योंकि यदि आप इस दिन बाजार से कोई लोहे का सामान खरीदते हो आप पर शनिदेव का प्रकोप रहेंगा, इस दिन लोहे की खरीददारी से आप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

नुकीली या धारदार चीजें | Sharp Objects - धनतेरस के दिन नुकीली या धारदार चीजें जैसे कैंची, चाकू, तलवार, सूई, पिन आदि को खरीदने से बचना चाहिए क्योंकि इन्हें खरीदना अशुभ माना जाता है. यदि आप गलती से भी खरीदते हो भगवान धन्वंतरी आपसे नाराज होंगे और घर में दुविधा उत्पन्न होगी.

प्लास्टिक का सामान | Plastic - मार्केट में प्लास्टिक का सामान सबसे अधिक बिकता है ऐसी में यदि आप धनतेरस के दिन किसी प्लास्टिक से बनी वस्तु को खरीदते है तो आपके लिए अशुभ होगा क्योंकि प्लास्टिक आपके घर में बरकद को रोकती है इसे खरीदने से आपके घर में गरीबी आ सकती है.

एल्यूमिनियम का सामान | Aluminium - कुछ लोग धनतेरस के दिन गलतफहमी में लोग एल्यूमिनियम का सामान का सामान भी खरीद लेते है. लेकिन यह उनके लिए अशुभ होगा, आपको इस दिन एल्यूमिनियम की वस्तु कदापि नहीं खरीदनी चाहिए क्योंकि इन पर राहु का प्रभाव सबसे अधिक होता है.

मिलावटी चीजें | Adulterated Objects - धनतेरस के दिन आपको मिलावटी सामग्री से बिलकुल ही दूर रहना और जितना हो सके उतनी ही सतर्कता से सामान खरीदना है. क्योंकि बाजार में कई मिलावटी वस्तुएँ भी बेची जाती है ऐसे में यदि आप मिलावटी घी या तेल खरीदकर फिर दीयें जलाते तो यह आपके अशुभ होगा इससे भगवान आपसे नाराज होंगे.


Conclusion: दोस्तों हमने इस पृष्ठ पर बताया कि धनतेरस के दिन धनतेरस में क्या खरीदना चाहिए शुभ होता है धनतेरस पर क्या खरीदें? Dhanteras 2022, आपको पढ़कर अच्छा लगा होगा, यदि आपके मन फिर भी कोई दाउट है तो आप हमें कमेंट बोक्स में बता सकते हैं हम आपकी प्रतिक्रिया का जल्द से जल्द ही आंसर देने का प्रयास करेंगे.

Read more:

Dramatalk

Hello! I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share helpful and useful information for my readers.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने