Short Essay on "Good Friday" in Hindi 2023

शार्ट एस्से ऑन गुड फ्राइडे: dramatalk.in पर आपका स्वागत है दोस्तों क्या आप गुड फ्राइडे पर निबंध खोज रहे है तो इस लेख में अंत तक बनें रहें. क्योंकि यहाँ आप (Short Essay on Good Friday in Hindi) गुड फ्राइडे पर बहुत ही सरल और लघु निबंध पढ सकते हैं.


गुड फ्राइडे पर लघु (छोटा) निबंध - Short Essay on Good Friday in Hindi

गुड फ्राइडे एक ईसाइयों का प्रमुख त्योहार है जो खासकर ईसा मसीह के सूली पर चढ़ाए जाने और उनकी कलवारी में मृत्यु के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. जो हर साल मार्च या अप्रैल के महीने में आता है. यह ईस्टर रविवार से ठीक एक पहले शुक्रवार को मनाया जाता है. इस दिन संपूर्ण विश्व में अवकाश रहता है. 

कहा जाता है कि इस दिन ईसा मसीह ने धरती पर हो रहे पापों और अत्याचारों को रोकने के लिए निःस्वार्थ प्रेम की पराकाष्टा का उदाहरण प्रस्तुत किया तथा उत्पीड़न और यातनाएँ सहते हुए मानवता के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी इसलिए हर साल यह दिन ईसा मसीह को याद करने और उनकी यादों को दोहराने के लिए गुड फ्राइडे के रूप में मनाया जाता है. 

गुड फ्राइडे खासकर ईसा मसीह को याद करने के लिए होता है. गुड फ्राइडे को ब्लैक फ्राइडे, होली फ्राइडे, ग्रेट फ्राइडे आदि अन्य नामों से भी जाना जाता है. इस दिन ईसाई धर्म को मानने वाले लोग गिरजाघरों में जाकर ईसा मसीह को श्रृद्धांजली देते है और उनकी आहुति को याद कर मातम मनाते है. इस दिन चर्चो में प्रार्थना और ध्यान का आयोजन किया जाता है.

ईसाई अनुयायी इस पर्व में संयम और व्रत का निर्वाहन कर अपनी हदय रूपी आत्मा को शुद्धि करते है. इस दिन चर्च में घंटा नहीं बजाया जाता इसके बदले लकड़ी के बने औजारों से खटखट किया जाता है जिसमें लोग भगवान ईसा मसीह के प्रतिक को चूमकर उन्हें याद करते है. इस दिन दुनिया भर के चर्चो में गुड फ्राइडे मनाने के दौरान सामाजिक कार्यो को बढ़ावा देने के लिए लोगों द्वारा चंदा या दान किया जाता है.

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार यीशु मसीह का जन्म इजराइल के एक बैथलहम गांव में हुआ था. जहाँ बालक यीशु को बैथलहम गांव के राजा हेरोदेस ने बहुत बार मरवाने की कोशिश की, लेकिन वह हर कोशिश में नाकाम रहा. जब यीशु मसीह बड़े हुए तो उन्होंने जगह-जगह जाकर लोगों को मानवता और शांति का पाठ पढ़ाया. जिन्हें याद करने के लिए हम गुड़ फ्राइडे मनाते है. 

इस दिन विशिष्ट भजन और सुसमाचार के सार्वजनिक पठन और मसीह की मृत्यु के बारे में भजन गाकर उनके वफादार दिन की घटनाओं को फिर से देखते है. जो उनके समृद्ध दृश्य, कल्पना और प्रतीकात्मकता का दृश्य इस पर्व मे है. गुड फ्राइडे का त्यौहार वास्तव में प्रभु यीशु द्वारा मानवता के लिए प्राण का न्यौछावर करने का दिन है. जो हमें ईसा मसीह के गुजरे कल की याद दिलाता है.

ये भी पढ़े:

"Short Essay on Good Friday in Hindi गुड फ्राइडे पर लघु निबंध" का लेख आपको कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएँ, यदि आप ऐसा ही निबंध किसी और टाॅपिक पर चाहते है तो वह भी हमें Comments के माध्यम से बता सकते हैं.

Dramatalk

Hello! I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share helpful and useful information for my readers.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने