वैलेंटाइन डे पर भाषण 2022 - Valentine's Day Speech in Hindi

हैलो फ्रेड्स कैसे हो उम्मीद करता हूँ की आप सब बढ़िया ही होंगे. फ्रेड्स जैसा की आप जानते ही हैं कि वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) एक बहुत प्रचलित और Famous पर्व है. जो लगभग पूरे विश्व में मनाया जाता है और आगे भी ऐसे ही मनाते रहेंगे.

ठीक उसी प्रकार इस साल 2022 में भी वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जायेगा, यदि आप आने वाले वैलेंटाइन डे पर भाषण देना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही खास होने वाली है क्योंकि आज हम आपके लिए वैलेंटाइन डे पर भाषण लेकर हाजिर हुए है तो चलीए शुरू करते है

ये भी पढ़े: Happy New Year Speech in Hindi 2022 - नए साल पर भाषण

वैलेंटाइन डे पर भाषण 2022 - Valentine's Day Speech in Hindi
Valentine's Day Speech in Hindi

वैलेंटाइन डे (दिवस) पर भाषण 2022 - Valentine's Day Speech in Hindi

Speech Introduction: गाइस स्वागत है आप सभी का आज के इस शानदार प्यार भरे जश्न में, गाइस जैसा कि आप सब जानते ही हैं कि आज का दिन हमारे लिए एक खास दिन होने वाला है क्योंकि आज 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे जो है इसलिए आप सभी को सबसे पहले मेरी और से वैलेंटाइन डे की हार्दिक शुभकामनाएँ एवं बहुत बहुत बधाई हो.

वैलेंटाइन डे खासकर दो प्रेमियों की जोड़ी और उनकी भावनाओं को एक साथ जोड़ने के लिए हम सब एक स्पेशली डे के रूप में मनाते है. लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग इसे प्यार और स्नेह के प्रति अपने दिल की बातों को एक दूसरे के साथ बयां करने के लिए मनाते है. इसी से संबंधित आज मै आपके साथ आज के इस वैलेंटाइन डे पर दो चार बातें आपके साथ शेयर करने जा रहा हूँ.

Main Speech: वैलेंटाइन डे हर वर्ष 14 फरवरी को मनाया जाता है. शुरू-शुरू में वैलेंटाइन डे सिर्फ और सिर्फ प्रेम को बढ़ावा देने के लिए के मनाया जाता था लेकिन आज इसे पूरे विश्व में एक पर्व (Festival) के रूप में मनाया जाता है. जिससे वैलेंटाइन डे एक बहुत बड़ा वैश्विक पर्व बन गया है. हर देश में इसे अपने अलग-अलग रीति-रिवाजों अनुसार अपने नए अंदाज से मनाया जाता है.

यूँ माने तो हर व्यक्ति के लिए वैलेंटाइन डे एक खुशियों का पैगाम है क्योंकि वैलेंटाइन डे अपने साथ हमेशा हर वक्त खुशियाँ ही खुशियाँ लेकर आता है इस दिन चारों ओर प्यार, स्नेह और खुशियों का ही माहौल होता है. वैलेंटाइन डे हर आयु के लोग मनाते है लेकिन ऐसा माना जाता है कि युवाओं का यह एक महत्वपूर्ण है. क्योंकि युवा इस डे को सबसे ज्यादा महत्व देते है और महत्वपूर्ण डे के रूप में इसे मनाते है.

वैलेंटाइन डे मनाने की परंपरा रोम से मानी जाती है. कहा जाता है कि वैलेंटाइन डे संत वैलेंटाइन की यादों को यादगार बनाने के लिए मनाया जाता है आपको बता दें कि संत वैलेंटाइन रोम में ईसाई धर्म के एक पादरी थे जिन्होंने प्यार, स्नेह को बढ़ावा देने के लिए वैलेंटाइन डे की शुरुआत करी थी. संत वैलेंटाइन का मुख्य उद्देश्य यही था समाज में प्रेम बंधन हमेशा बना रहे और उसे चाहकर भी कोई बाँधा उसे तोड़ नहीं पाये जिसको ध्यान मे रखते हुए उन्होंने वैलेंटाइन डे जैसे त्योहार को जन्म दिया है.

वैलेंटाइन डे न सिर्फ एक दिन का ही पर्व है. बल्कि यह तो फरवरी का पूरा महीना इस डे का ही मानते हैं. वैलेंटाइन डे तो प्रेम और बंधन को बाँधने वाला पर्व जिसमें कई प्रेमी जोड़े अपने प्यार के बंधन मे बँधते है. इस दिन गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड एक दूसरे के साथ अपने प्यार का इजहार करते है और अपना पूरा जीवन एक दूसरे के साथ जीने मरने की कश्मे खाते है. वैलेंटाइन डे हमारे आपसी प्रेम को मजबूत करता उसे लम्बे समय तक बनाए रखने में सहायक होता है.

वैलेंटाइन डे की खास बात तो यह है कि यह कपल के लिए बहुत ही रोमांटिक और मजेदार होता है हर कोई इसे बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश करता है. हर त्योहार मनाने के पीछे कोई न कोई तो मकसद जरूर होता है ठीक उसी प्रकार वैलेंटाइन डे मनाने के पीछे भी एक मकसद है और वो हम सब के लिए प्यार बाँटना है. यूँ तो प्यार हमेशा बाँट सकते है लेकिन वैलेंटाइन डे एक स्पेशल प्यार का दिन होता है जो प्यार में गहरा रिश्ता बनाकर उसे मजबूत बनाता है.

यह हर किसी के लिए जरूरी नहीं है कि वैलेंटाइन डे सिर्फ प्रेमी और प्रेमिका के लिए बना है. वैलेंटाइन डे एक ऐसा दिन होता है जो हमें यह प्रतीत कराता है कि हमें दूसरो के प्रति कितना स्नेह है, यह हमारे सोए हुए प्यार को जगाता है और एक झलक नई उमंगो के साथ लेकर आता है. हम हर वक्त कही और प्यार ढूंढते है लेकिन हमे प्यार नजर नहीं आता क्योंकि प्यार तो हमारे पास ही अपने में होता है कुछ ऐसा ही हैं वैलेंटाइन डे का भी कमाल.

वैलेंटाइन डे आज एक ग्लोबल पर्व बन चुका है. इस संसार को जब तक प्यार की जरूरत है तब तक वैलेंटाइन डे मनाते रहेंगे और प्यार की भाँति यह लोगों के दिलों में बचा रहेगा. मैं तो आप सभी से यही चाहता हूँ की वैलेंटाइन डे को प्रेम बंधनों में जोड़े और समाज में हमेंशा प्रेम बनाए जिससे समाज स्नेह में बंधा रहे. वैलेंटाइन का मतलब यही नहीं की किसी को गुलाब देना, गिफ्ट देना, तोफे देना इसका मतलब तो समाज में बढ़ावा देना है.

आशा करता हूँ की आप सब समझ गए होंगे की वैलेंटाइन डे मनाना हमारे लिए क्यों आवश्यक है. क्योंकि वैलेंटाइन डे हमें प्यार और खुशी का अनुभव कराता है उसे मनाना भला हम कैसे भूल सकते हैं. एक बार फिर मैं आपसे कहना चाहूँगा कि आपने मुझे इस वैलेंटाइन डे के सुअवसर पर अपने शब्द कहने के लिए आमंत्रित किया उसके लिए आप सभी को बहुत बहुत धन्यवाद और सब को वैलेंटाइन डे की हार्दिक शुभकामनाएँ आज के लिए बस इतना ही अब मिलते है अगले वैलेंटाइन है पर. धन्यवाद!


Valentine's Day Speech for Boyfriend in Hindi - बॉयफ्रेंड के लिए वेलेंटाइन डे भाषण

मुझे ऐसा लगता है कि वेलेंटाइन डे खासकर दो प्रेमियों को मिलाने के लिए बना हो, वेलेंटाइन डे बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड के लिए एक बेस्ट दिन होता है इस दिन का हर बॉयफ्रेंड को बेसब्री से इंतज़ार रहता है की कब 14 फरवरी आ जाए और मै अपनी प्रेमिका को वेलेंटाइन डे की हार्दिक शुभकामनाएँ दूँ. लेकिन जल्दी ही आज वो दिन आ गया है. जिसका मुझे महीनों से इंतज़ार था.

प्रेमी और प्रेमिका का हर बंधन प्यार से बंधा होता है. अगर प्यार न हो तो जीवन में कभी भी खुशी संभव नहीं है. प्यार तो सात जन्मों का होता है जो सिर्फ कहने मे ही अच्छा लगता है लेकिन असली प्यार वह है जो हममें और आप सब में समन्दर की तरह भरा हुआ है. वेलेंटाइन डे भी एक ऐसा द्वीप है जो चारो ओर प्यार से घिरा हुआ है. जिसमें हमें चारों तरफ प्यार ही नहीं नजर आता है.

मैंने हमेशा यही सोचा था वेलेंटाइन डे आने पर मैं अपनी जीवन साथी को सबसे पहले वेलेंटाइन डे की हार्दिक शुभकामनाएँ देकर उसके पूरे जीवन को खुशहाली से भरा देखूंगा लेकिन जल्द ही वो पल आज हमारे सामने है. मैं अपने प्यार, जीवन साथी और मेरी होने वाली पत्नी से यही कहना चाहूँगा की आपको वेलेंटाइन डे हार्दिक शुभकामनाएँ एवं बहुत बहुत बधाई हो. आप अपने जीवन में हमेशा प्रगति करती रहो यदि आप पर कोई समस्या आए तो मैं तुम्हारे साथ हूँ. 

एक बॉयफ्रेंड वेलेंटाइन डे पर अपने प्रेमिका को जीवन भर साथ निभाने के अलावा एक बड़ा तोफा क्या दे सकते है, क्योंकि जीवन भर साथ देने और एक दूसरे को स्नेह करने के अलावा इस वेलेंटाइन डे पर इससे बड़ा तोफा कोई हो ही नहीं सकता. यदि हो सके हम अपने प्यार को और भी मजबूत करने की कोशिश करेंगे ताकि हमारा पूरा साल प्यार और खुशियों से भरा रहे.

हम सब अपने प्यार से मिलने के लिए बेसब्री से इंतज़ार करते हैं लेकिन वेलेंटाइन डे आने पर सबके चेहरे पर खुशियाँ झलकने लगती क्योंकि यह एक प्यार ही है यदि किसी मायूश चेहरे पर कोई खुशी है तो समझ जाना की प्यार ही है. प्यार का मतलब यही नहीं की गुलाब दिया, चाॅकलेट दी और प्यार हो गया, प्यार का मतलब एक या एक से अनेक बंधन आपस में जुडते है अपने दुःख दर्द को एक दूसरे के साथ शेयर किया जाता है.

वेलेंटाइन डे तो प्रेम का दूसरा पहलू है जो सबमे हर्ष का माहौल पैदा करता है. वेलेंटाइन डे हम अपने जीवन में जो चाहते हैं उसमें सबसे बड़ा तोफा देता है जो प्यार है और इसलिए वेलेंटाइन डे हम सबके लिए कितना आवश्यक है यह तो आप जानते ही है. क्योंकि वेलेंटाइन डे रिश्तो की अहमियत देता है जो हमारे लिए कितना जरूरी है. अंत में, मैं आपसे यही कहना चाहूँगा कि आप सभी को वेलेंटाइन डे की हार्दिक शुभकामनाएँ, खुश रहो धन्यवाद!


Valentine's Day Speech for Girlfriend in Hindi - गर्लफ्रेंड के लिए वेलेंटाइन डे भाषण

आज 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे है, यह कहकर मुझे इतनी खुशी हो रही है कि मै आपको क्या बताऊं, क्योंकि वेलेंटाइन डे प्यार बर्शाने वाले त्योहारों मे से एक है जो हर जगह खुशियाँ ही खुशियाँ बर्शाता है. आज यहाँ हम वेलेंटाइन डे का जश्न मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं जो कितनी खुशी की बात है. आए दिनों पहले नए साल का जश्न था और जल्द वेलेंटाइन डे का जश्न भी आ गया है जो हम सबके लिए यह त्योहार एक खुशी का अवसर है.

यह कौन नहीं चाहता की उसकी गर्लफ्रेंड हमेशा खुश रहे. चाहे वो अमीर हो गरीब सब चाहते यही चाहते है उसकी गर्लफ्रेंड खुश रहे. वैसे तो गर्लफ्रेंड को खुश करने के बहुत से अवसर होते है लेकिन उन्ही मे से एक मुख्य दिन भी होता और वो कोई और नहीं वेलेंटाइन डे है जिसकी मान्यता है की यह बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड के लिए एक सुनहरा अवसर है. लेकिन यह बात कथयी सत्य नहीं है क्योंकि वेलेंटाइन डे का उद्देश्य सिर्फ यही नहीं बल्कि समाज में प्रेम की भावनाओं को एकजुट कर उसे बढ़ावा देना है.

इस वेलेंटाइन डे के सुअवसर पर गर्लफ्रेंड के बारे कहूँ तो एक अच्छी गर्लफ्रेंड आपके लिए कितना कुछ कर सकती है. जो आपकी बूरी आदतों के लिए आपसे झगडती और अंत तक आपका पीछा नहीं छोड़ती हैं जब तक की आप अपने बूरी आदतों को छोड़ नहीं देते है वो आपकी कीतनी देखभाल करती है. जरूरत पड़ने पर वो आपकी माँ भी बनेगी और दादी माँ भी, हर दौर में वो आपके साथ होगी चाहे वो बड़ा काम हो या छोटा हमेशा आपका ही सपोर्ट करेंगी.

तुम्हारी गर्लफ्रेंड तुम्हारी है और तुम्ही के पास ही रहेगी चाहे तुम पर कितनी भार आ जाए वो तुम्हारे साथ हाथ बटाएगी. गर्लफ्रेंड हमेशा तुम्हारा प्यार, तुम्हारी इज्जत, तुम्हारा साथ चाहती है तुम उसे देना जरूर ताकि उसे तुम्हारी और से कोई भी कमी महसूस ना हो, वो तुम्हारे वक्त के लिए झगड़ेगी, तुम्हारी मौजूदगी के लिए कभी कभी बेवजह ही आपसे झगड़ेगी, एक अच्छी और सच्ची गर्लफ्रेंड की यह वजह होती. क्योंकि यह सब प्यार ही है

वेलेंटाइन डे गर्लफ्रेंड को खुश करने का बहुत ही सुनहरा अवसर होता जिसे आप जाने मत देना यदि आप गर्लफ्रेंड को कुछ अच्छा तोफा देना चाहते हैं तो इससे बढ़िया और दिन को हो ही नहीं सकता है आप आज वेलेंटाइन डे शुभ पर अपनी गर्लफ्रेंड हार्दिक शुभकामनाएँ दे सकते जिससे खुशहाली आप में हमेशा बनी रहेगी. अंत में, मैं आप सभी से फिर कहना चाहूँगा कि आप सभी को वेलेंटाइन डे की हार्दिक शुभकामनाएँ, हमेशा खुश रहो धन्यवाद!


Happy Valentine Day Wishes Speech in Hindi - हैप्पी वैलेंटाइन डे विश स्पीच

आप हमको कहते थे कि प्यार का इजहार करो, 

लो आ गया वेलेंटाइन डे कहता है कि प्यार करो। 

Aap hamako kahate the ki pyaar ka ijahaar karo, Lo aa gaya velentain de kahata hai ki pyaar karo.

- Happy Valentine Day

काश आपको ये खयाल आ जाए की आपको कोई याद कर रहा, 

उन्हें जिन्दगी मानकर याद रखना।

Kaash aapako ye khayaal aa jae kee aapako koee yaad kar raha, Unhen jindagee maanakar yaad rakhana.

- Happy Valentine Day

अपना जीवन साथी चुन लो मुझे,

मैं तो तुम्हें इस दिन याद करता हूं प्यार करलो मुझे।

Apana jeevan saathee chun lo mujhe, Main to tumhen is din yaad karata hoon pyaar karalo mujhe.

- Happy Valentine Day

मेरे हमसफर तुम तो बहुत खूबसूरत हो,

इसलिए अपने आप को बचाया करो।

Mere hamasaphar tum to bahut khoobasoorat ho, Isalie apane aap ko bachaaya karo.

- Happy Valentine Day

हमसे दूर होकर दूरियों को बढ़ाया नहीं करते,

आपके दीवाने हैं हम यूँ सताया नहीं करते।

Hamase door hokar dooriyon ko badhaaya nahin karate, Aapake deevaane hain ham yoon sataaya nahin karate.

 - Happy Valentine Day

तुम हमेशा खुश होकर मुस्कराते हो,

और हम तुम्हें खुशियों से भरा देख मुस्कराते है।

Tum hamesha khush hokar muskaraate ho, Aur ham tumhen khushiyon se bhara dekh muskaraate hai.

- Happy Valentine Day

आप हमको याद करो या मत करो,

लेकिन हम तो आपको बार-बार याद करते है।

Aap hamako yaad karo ya mat karo, Lekin ham to aapako baar-baar yaad karate hai.

- Happy Valentine Day

लोग हमेशा कहते थे कि प्यार में नींद उड़ जाती है, 

लेकिन हमने तो नींद में ही प्यार की दुनिया बसायी थी।

Log hamesha kahate the ki pyaar mein neend ud jaatee hai, Lekin hamane to neend mein hee pyaar kee duniya basaayee thee.

- Happy Valentine Day

दिल के महल में वो गुलाब उनका था,

आज रात की नींद में वो खयाल उनका था।

Dil ke mahal mein vo gulaab unaka tha, Aaj raat kee neend mein vo khayaal unaka tha.

- Happy Valentine Day

हम चले गए है आपसे दूर कुछ पल के लिए,

लेकिन हम करीब है हर वक्त आपके लिए।

Ham chale gae hai aapase door kuchh pal ke lie, Lekin ham kareeb hai har vakt aapake lie.

- Happy Valentine Day


Valentine Day Message for Boyfriend in Hindi - बॉयफ्रेंड के लिए वेलेंटाइन डे एसएमएस स्पीच

उनकी यादों में हम दीवाने हो गए,

न जाने वो क्यों हमसे बेगाने हो गए।

Unakee yaadon mein ham deevaane ho gae, Na jaane vo kyon hamase begaane ho gae.

शायद उन्हें जरूरत है एक नए दोस्त की,

क्योंकि हम पुराने गए है उनकी दोस्ती के।

Shaayad unhen jaroorat hai ek nae dost kee, Kyonki ham puraane gae hai unakee dostee ke.

गुलाब का हर फूल खुश्बु दे आपको,

सूरज का हर किरण रोशनी दे आपको।

Gulaab ka har phool khushbu de aapako, Sooraj ka har kiran roshanee de aapako.

कभी ये ना सोचो कि हमने आपको भूला दिया है, 

हमने तो आपको अपने दिल में समा दिया है।

Kabhee ye na socho ki hamane aapako bhoola diya hai, Hamane to aapako apane dil mein sama diya hai.

साथ न छोड़ना कही हमारा,

नहीं तो हम प्यार में हो जायेंगे आवारा।

Saath na chhodana kahee hamaara, Nahin to ham pyaar mein ho jaayenge aavaara.

मेरे प्यार का बस यही उसूल है,

आप जैसे भी हो मुझे कबूल है।

Mere pyaar ka bas yahee usool hai, Aap jaise bhee ho mujhe kabool hai.


Valentine Day Special Sms for Girlfriend in Hindi गर्लफ्रेंड के लिए वेलेंटाइन डे (दिवस) विशेष एसएमएस

जब से प्यार हुआ है, 

तुमसे ऐसा लगता है कि तुम रहती हो मेरे दिल में।

Jab se pyaar hua hai, Tumase aisa lagata hai ki tum rahatee ho mere dil mein.

फोन पर ही आपसे बात करती हूँ, 

दिल की धड़कन से आपको महसूस करती हूँ।

Phon par hee aapase baat karatee hoon, Dil kee dhadakan se aapako mahasoos karatee hoon.

हम तो आपको इतना याद करते है,

जितनी बार आप सांस भी नहीं लेते है।

Ham to aapako itana yaad karate hai, Jitanee baar aap saans bhee nahin lete hai.

आप तो अब हमारे सपनों में भी नजर आते हैं,

नजाने क्यों आपसे मिलने की बेकरारी रहती है।

Aap to ab hamaare sapanon mein bhee najar aate hain, Najaane kyon aapase milane kee bekaraaree rahatee hai.

तुने चाहा तो जिन्दगी मुस्कुराने लगी,

ये तेरे प्यार के गीत गाने लगी।

Tune chaaha to jindagee muskuraane lagee, Ye tere pyaar ke geet gaane lagee.


तो यह था वैलेंटाइन डे पर भाषण 2022 Valentine's Day Speech in Hindi का लेख, आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताएँ और पंसद आए तो अपने दोस्तों में शेयर करना न भूलें.


Read more:

Dramatalk

Hello! I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share helpful and useful information for my readers.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने