सुरेश रैना जीवनी - Suresh Raina Biography in Hindi

Suresh Raina Biography in Hindi | सुरेश रैना का जीवन परिचय हिंदी में

Hello दोस्तों कैसे हो उम्मीद करता हूँ की आप सब बढ़िया ही होंगे, दोस्तों आज हम यहाँ पर भारत के जाने माने मशहूर क्रिकेटर बल्लेबाज Suresh Raina का जीवन परिचय जानने वाले हैं. मेरी आपसे एक ही गुजारीश है कि आप इस जीवनी को शुरू से अंत पढ़े.

आपको बता दें कि सुरेश रैना एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय प्लेयर है जो खासकर क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 में अहम भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं. सुरेश रैना एक ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने न सिर्फ अपने देश में बल्कि विदेशों में भी अपनी पहचान बनाई है.

जिसके चलते आज के समय में उनकी फैंस फॉलोइंग काफी तगड़ी है जिसके बारे में हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं. यदि आप भी सुरेश रैना के बड़े फैंस है और आप Suresh Raina की बायोग्राफी जानना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए खास होने वाला है.

Suresh Raina Biography Wikipedia, Birth place, Age, Height, Weight, Family, Early life, Educationa, Career, Wife, Children, IPL carrier, Lifestyle, Net worth And More about Details of suresh raina biography in hindi

Suresh Raina Biography in Hindi | सुरेश रैना का जीवन परिचय हिंदी में
Suresh Raina Biography in Hindi

Suresh Raina Introduction | सुरेश रैना का परिचय

नाम: सुरेश कुमार रैना

जन्म: 27 नवंबर 1986

जन्म स्थान: मुरादनगर, गाजियाबाद

राष्ट्रीयता: भारतीय

पिता: त्रिलोक चंद्र रैना

माता: परवेश देवी रैना

शिक्षा: सरकारी स्पोर्ट्स कॉलेज, लखनऊ

पेशा,व्यवसाय: क्रिकेटर

आईपीएल टीम: चेन्नई सुपर किंग

मुख्य भूमिका: बल्लेबाज

बल्लेबाजी: बाएँ हाथ से

बॉलिंग: दाहिना हाथ से

डेब्यू: 2011 वर्ल्ड कप


सुरेश रैना की जीवनी - Suresh Raina Biography in Hindi


सुरेश रैना एक उत्तर प्रदेश, भारत के उभरे हुए अंतर्राष्ट्रीय आल राउंडर क्रिकेटर है. उन्हें न सिर्फ बल्लेबाजी के तौर पर बल्कि बैटिंग और ऑपनिंग दोनों के लिए शानदार और प्रतिभाशाली दिग्गज के रूप में जाना जाता है. Suresh Raina का जन्म 27 नवंबर 1986 को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हुआ था. सुरेश रैना के पिता का नाम त्रिलोक चंद रैना है और माता का नाम परवेश रैना है.

सुरेश रैना को घर पर उनके परिवार वाले उन्हें सोनू कहकर संबोधित करते हैं. सुरेश रैना की अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी और आक्रामक दिग्गजी के कारण उन्हें दर्शक मिस्टर टी-20 कहते हैं. सुरेश रैना इकलौते एक ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 3000 से भी अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाकर "इंडियन प्रीमियर लीग" अपने नाम की है.

सुरेश रैना भारत के प्रमुख क्रिकेट खिलाड़ी हैं. जो पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. वो खासकर बाएँ हाथ के बल्लेबाज है. सुरेश रैना बल्लेबाजी के साथ ही बॉलिंग में भी माहिर दिग्गज माने जाते हैं वे दाहिने हाथ से ऑफ स्पिन बॉलिंग करते है. टी-20 के इतिहास में सुरेश रैना शतक बनाने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी साबित हुए थे. इसके अलावा उन्हें टी-20 कैरियर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज के तौर पर जाना जाता हैं. उन्होंने अपने टी-20 कैरियर में कुल 6000 रन का आँकड़ा बनाया है.

सुरेश रैना उत्तर प्रदेश में घरेलू क्रिकेट के मुख्य बल्लेबाज हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर वो बॉलिंग भी करते है. यही नहीं रैना भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान भी रह चुके है. इससे पहले वो गुजरात लायंस इंडियन प्रीमियर लीग के कप्तान थे. सुरेश रैना क्रिकेट के मैदान में हर वक्त अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के साथ उतरते है और खेल शुरू होते ही बड़े-बड़े पुल शॉट मारते हैं शायद इसी के चलते उनका टेस्ट मैचों में लम्बे समय तक टिकना संभव नहीं हो पाया था.



Suresh Raina Age, Height, Weight, Realign, Birth place, Hometown and Nationality

Nickname: सानू और सोनू

Age: 36 वर्ष 2022

Height: 5 फुट 8 इंच

Weight: 74 किलोग्राम

Nationality: भारत

Date of Birth: 27 नवंबर 1986

Birthplace: गाज़ियाबाद

Religion: हिन्दू

College: स्पोर्ट्स कॉलेज, लखनऊ

Hometown: मुरादनगर, गाजियाबाद

Eye Colour: काला (black)

Hair Colour: काला (black)

Hobbies: यात्रा करना, खेलना आदि


Suresh Raina Cast, Parents, Sister, Brother, Father occupation and family background

सुरेश रैना मूल रूप से हिन्दू है. उनके पिता त्रिलोक चंद एक पूर्व आर्मी ऑफिसर थे उनका मासिक वेतन 10,000 के आसपास था. रैना के पिता और उनकी फॅमिली पहले जम्मू कश्मीर में रैनावारी गांव में रहते थे जहाँ उनके पैतृक निवास करते थे, पर 1990 में किसी समस्या के चलते उनकी फॅमिली मुरादनगर जाकर निवास करने लगी. हालाँकि रैना की माता परवेश रैना हिमाचल प्रदेश की रहने वाली है.

सुरेश रैना स्वयं और उनके भाई-बहन समेत वो कुल पांच भाई-बहन है जिसमें रैना के तीन भाई और एक बहन है. सुरेश रैना इन पांच भाई बहन में से सबसे छोटे है. रैना के सबसे बड़े भाई का नाम दिनेश रैना है, और उससे छोटे भाई का नाम नरेश रैना है, इसके अलावा एक भाई का नाम मुकेश रैना है. सुरेश रैना की बड़ी बहन का नाम रेणू है. रैना के बड़े भाई दिनेश रैना ने बोर्डिंग स्कूल में पढ़ाई की है जो एक शिक्षक है और एक भाई आर्मी में है.

Father: त्रिलोक चंद

Mother: परवेश रैना

Brother: दिनेश रैना, नरेश रैना, मुकेश रैना

Sister: रेणू रैना


Suresh Raina wife, Marriage, Wife name, Children and his self family background

सुरेश रैना की पत्नी प्रियंका चौधरी है, जो उनकी बचपन की मित्र थी. सुरेश रैना की शादी कम उम्र में ही की गई थी. उनकी शादी प्रियंका चौधरी से 3 अप्रैल 2015 को दिल्ली में लीला प्लेस होटल में हुई थी. आज सुरेश रैना और उनकी पत्नी प्रियंका चौधरी सुखी जीवन व्यतीत कर रहे है. रैना की एक बेटी है जिसका नाम ग्रासिया रैना है. ग्रासिया रैना सन 2016 को नीदरलैंड में पैदा हुई थी.

Marital Status: विवाहित

Marriage Date: 3 अप्रैल 2015

Wife name: प्रियंका चौधरी

Wife age: 32 वर्ष

Wife profession: एक्ट्रेज

Children: 1 बेटी

Daughter name: ग्रासिया रैना


Suresh Raina Early life Educationa and Cricket Career

सुरेश रैना को बचपन से ही खेलों के प्रति काफी लगाव था जिसमें वो क्रिकेट खेलना बहुत पसंद करते थे. इसके अलावा रैना अपने स्कूल और काॅलेज में जो भी खेल आयोजित होते थे उन सब में पूर्ण रूप से भाग लेते थे. शुरू-शुरू में जब उन्हें यह लगा कि मुझे एक क्रिकेटर बनना और इसी में अपना कैरियर बनाना है तो उन्होंने सन 1998 में "गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज, लखनऊ" में क्रिकेट की ट्रेनिंग के लिए दाखिला लिया. क्योंकि उनके पिता के पास इतने पैसे नहीं थी उन्हें एक अच्छी क्रिकेट ट्रेनिंग कोचिंग जाॅइन करा सके.

सन 2000 में रैना अपना घर-बार सब छोड़कर मुरादनगर से "गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज, लखनऊ" चले गए. दो साल बाद उन्हें 2002 में अंडर-16 में खेलने का मौका मिला और उन्हें कप्तान के रूप में चुना गया, इसमें अच्छा प्रदर्शन करने के कारण उन्हें इंग्लैंड अंडर-19 दौरे में खेलने अवसर मिला जिसमें उन्होंने अर्धशतकों का जोड़ा बनाया था. इसके बाद सुरेश रैना ने अंडर-17 के साथ श्री लंका दौरा किया था. उस समय सुरेश रैना मात्र 16 वर्षीय युवा खिलाड़ी थे. 

सन 2003 में सुरेश रैना ने 17 वर्ष की आयु में असम के खिलाफ उत्तर प्रदेश की और से रणजी ट्रॉफी में पदार्पण किया, लेकिन उसके बाद समय की घड़ी ऐसी रहीं की सत्र 2004 में उन्हें ज्यादा मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला. इसी चलते उन्हें क्रिकेट में अच्छा पर्फोमेंस करने के लिए गावस्कर छात्रवृत्ति दी गई जिसके तहत उन्हें "ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट अकादमी" में कोचिंग करने का अवसर मिला. सुरेश रैना ने सन 2005 में मध्य प्रदेश के खिलाफ रणजी ट्रॉफी वनडे टूर्नामेंट खेला जिसमें उन्होंने डेब्यू किया था.

जहाँ सुरेश रैना ने पहली सीरिज में 53 की औसत से 645 रनों का आँकड़ा पार किया था. उन्होंने एकदिवसीय चैम्पियनशिप के लिए अंडर -19 में पाकिस्तान का दौरा किया था जहां उन्होंने तीन अर्धशतक बनाए थे जिसमें केवल 38 गेंदों में 90 रनों की साझेदारी की थी. यह तो बात हो गई सुरेश रैना की घरेलू क्रिकेट कैरियर की तो आइये अब हम जानते हैं कि सुरेश रैना का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर कैसा रहा? और उनकी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में क्या भागीदारी रही?.

सुरेश रैना का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट दौरा खासकर विश्व कप 2011 के सेमीफाइनल से होता है क्योंकि वर्ष 2011 में सुरेश रैना ने विश्व कप के सेमीफाइनल में 36 रनों की नाबाद पारी खेली थी जिसमें उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और भारत के अंतिम 260 रनों को पूरा कर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. जो इतिहास में उल्लेखनीय कार्य है. इसी सन में रैना ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में अर्धशतक ठोका था हालाँकि बचें बाकी तीन मैचों में वो केवल 27 रनों की ही वापसी कर सकें.

लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और छोटी गेंदबाजी के खिलाफ संघर्ष किया और इंग्लैंड दौरे के अंतिम टेस्ट मैच में भी रैना 29 गेंदों पर शून्य रन ही बना सके. उसके बाद सुरेश रैना की 2012 में श्री लंका के साथ एकदिवसीय मैच में वापसी की गई जहां उन्होंने पहले मैच में सिर्फ 1 रन ही बनाया और आउट हो गए. लेकिन श्री लंका एकदिवसीय मैच में उन्होंने तीसरी पारी में डटकर मुकाबला किया और अपनी तुफानी अंदाज से 45 गेंदों में 65 रनों से भारत को जीत दिलाई थी. 

इस एकदिवसीय मैच में सुरेश रैना मैन ऑफ द मैच रहे थे. जिसमें उन्हें मैच में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए सम्मानित भी किया गया था. इंग्लैंड टीम भारत आई तब सुरेश रैना को बहार कर दिया गया था. उनके स्थान पर भारतीय टीम में तुफानी बल्लेबाज युवराज सिंह को लिया गया था, जो उस समय कैंसर से जूझ रहे थे. उन्होंने कैंसर से पीड़ित होकर इस मैच में वापसी की थी. हालाँकि सुरेश रैना ने पिछले मैच में गंभीर शतकीय पारी खेली थी.

2012 में सुरेश रैना को टी-20 विश्व कप में 12वें खिलाड़ी के रूप में सलेक्ट किया गया था. जिसमें उन्होंने 2012,13 इंग्लैंड दौरे में 100 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी. 2018 में रैना को देवधर ट्रॉफी के लिए चुना गया था जो उनके लिए एक सम्मानजनक सहानुभूति थी. यही नहीं 2011 के विश्व कप के बाद उन्होंने एमएस धोनी के साथ वेस्टइंडीज का दौरा भी किया था. जहाँ सुरेश रैना को डिप्टी के रूप में टी-20 कप्तान बनाया गया था जिसमें हरभजन सिंह भी उनके साथ थे.


Suresh Raina IPL Career and IPL Records

सुरेश रैना के IPL कैरियर की बात करें तो आपको बता दें कि रैना का आईपीएल में हमेशा ही महत्वपूर्ण स्थान रहा है. उन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा रनों की वापसी की है. आईपीएल 2010 में रैना को बीसीसीआई द्वारा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने का दावा किया गया है. क्योंकि रैना ने 2010 में आईपीएल की महत्वपूर्ण पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने अर्धशतक लगाया था और मुंबई इंडियंस टीम को हराकर चैंपियन बन गए थे.

आईपीएल 2013 में सुरेश रैना को क्रिकइन्फो CLT20 XI में स्थान मिला था. उसके बाद वर्ष 2014 में रैना ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 25 गेंदों में 87 रन बनाए थे जिसमें रन आउट हो गए, मात्र 13 रनों से उनका शतक चुक गया. 2016 में रैना ने गुजरात लायंस के साथ आईपीएल खेला जिसमें उन्हें कप्तानी चौपी गई थी. उन्होंने इस सीजन में 15 मैचों में 399 रन बनाए थे. इस सीजन के दौरान रैना नीदरलैंड चले गए थे. जहाँ उनकी बेटी ग्रासिया का जन्म हुआ था.

2019 के आईपीएल में रैना 5000 रनों की वापसी करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे. उसके बाद आईपीएल 2020 में तो आप जानते ही हैं कि महामारी के चलते इसे स्थगित कर दिया था. लेकिन 2021 के मैचों में रैना आईपीएल के 200 मैच खेलने वाले एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक और रोहित शर्मा के बाद चौथे खिलाड़ी बनें है. सुरेश रैना ट्वीट कर कहते हैं उन्होंने अपना पूरा बचपन घर से दूर छात्रावास में बीताया है. अगर मैं क्रिकेटर नहीं होता तो आज एक अच्छा बाॅस्केट बाॅल खिलाड़ी होता. 


Suresh Raina Net worth and Salary

सुरेश रैना की Net worth $25 मिलियन के आसपास है जो इंडियन रुपीज में 185 करोड़ होता है. इसके अलावा monthly salary 50 लाख + है. आपको बता दें कि रैना की टाॅटल आईपीएल इनकम 1,107,400,000 रुपये है. जो सिर्फ और सिर्फ आईपीएल की ही हैं. सुरेश रैना की Yearly Income 6 करोड़ + है. रैना की यह Net worth 2022 की है.


Suresh Raina retirement

सुरेश रैना ने 15 अगस्त 2020 को भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया. हालाँकि रैना अभी आईपीएल में तो सक्रिय हैं. सुरेश रैना ने retirement होने से पहले अपना अंतिम odi और टी-20 साउथ अफ्रीका के साथ खेला था. 


Suresh Raina Biography FAQ in Hindi

Q.1 सुरेश रैना कौन है?

Ans. पूर्व भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर

Q.2 सुरेश रैना का जन्म कहां हुआ था?

Ans. मुरादनगर, गाजियाबाद, भारत में.

Q.3 सुरेश रैना का जन्म कब हुआ था?

Ans. 27 नवंबर 1986

Q.4 सुरेश रैना के माता-पिता का नाम क्या है?

Ans. त्रिलोक चंद्र रैना और परवेश रैना

Q.5 सुरेश रैना के भाइयों का नाम क्या है?

Ans. दिनेश रैना, नरेश रैना और मुकेश रैना

Q.6 सुरेश रैना की sister का नाम क्या है?

Ans. रेणू रैना

Q.7 सुरेश रैना की Wife name क्या है?

Ans. प्रियंका चौधरी

Q.8 सुरेश रैना की पत्नी की उम्र कितनी है?

Ans. 32 years 2022 में

Q.9 सुरेश रैना की Daughter का नाम क्या है?

Ans. ग्रासिया

Q.10 सुरेश रैना का घर कहां है?

Ans. मुरादनगर, गाजियाबाद, भारत

Q.11 सुरेश रैना को किस नाम से जाना जाता है?

Ans. मिस्टर टी-20.

Q.12 सुरेश रैना किस हाथ के बल्लेबाज हैं?

Ans. बाएँ हाथ के.

Q.13 सुरेश रैना की age कीतनी है?

Ans. 36 साल 2022 में 

Q.14 सुरेश रैना की net worth क्या है?

Ans. $25 मिलियन

Q.15 सुरेश रैना retirement कब हुए थे?

Ans. 15 अगस्त 2020 को.

Q.16 सुरेश रैना ने कहाँ से ट्रेनिंग ली थी?

Ans. गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज, लखनऊ से

Q.17 सुरेश रैना के Coach का नाम क्या है?

Ans. दीपक शर्मा, एस पी कृष्णा


तो यह था आज का लेख सुरेश रैना की जीवनी, जीवन परिचय Suresh Raina Biography in Hindi, आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर और हाँ इसे शेयर करना न भूलें क्योंकि हम आपके लिए ऐसी informational जानकारी हमेशा लाते रहते है.


Read more:


Dramatalk

Hello! I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share helpful and useful information for my readers.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने