Ranjitsinh Disale Global Teacher Biography in Hindi - रणजीत सिंह डिसले ग्लोबल टीचर जीवनी

Biography of 2020 Global Teacher Prize Ranjit Singh Disale Sir in Hindi

Hello दोस्तों कैसे हो मैं हूँ गणेश स्वागत है आपका आज के इस लेख में दोस्तों आपको पता ही होगा कि हम सबके Succes होने के पीछे सबसे बड़ा हाथ एक Teacher का ही होता है. 

अगर हमें कोई टीचर Force ना करें तो हम और हमारे सपने सब अधूरे ही रह जायेंगे इसलिए आप समझ गए होंगे कि हमें आगे बढ़ाने में एक टीचर का क्या योगदान होता है.

आज हम ऐसे ही टीचरो की उन महान हस्तियों में से एक, एक ऐसे भारतीय टीचर के बारे में जानने वाले हैं जिन्होंने करोड़ का ग्लोबल टीचर अवार्ड जीता है. जिनका नाम रणजीत सिंह डिसले है

दोस्तों आज हम रणजीत सिंह डिसले की संपूर्ण बायोग्राफी जानने वाले है जिन्होंने रातदिन मेहनत करने के बाद इस खिताब को जीता, उन्हें भला हम कैसे भूल सकते है.

तो चलीए आगे बढ़ते हैं और रणजीत सिंह डिसले सर की जीवनी जानते कि रणजीत सिंह डिसले कौन है, वो कहाँ के रहने वाले हैं और उनका जन्म कब और कहाँ हुआ था उनका जीवन परिचय.

अवध ओझा सर जीवनी Awadh Ojha Sir biography in Hindi

Biography of 2020 Global Teacher Prize Ranjit Singh Disale Sir | global teacher award | world teacher prize disale teacher Wikipedia, Age, Height, Weight, global teacher 2020 winner, Family, Wife, Children and more all in Hindi

Ranjitsinh Disale Global Teacher Biography in Hindi - रणजीत सिंह डिसले ग्लोबल टीचर जीवनी
Ranjitsinh Disale Global Teacher Biography in Hindi

Ranjitsinh Disale Global Teacher Biography in Hindi

  • नाम: रणजीतसिंह महादेव डिसले
  • निकनेम: रणजीतसिंह डिसले
  • पता: अलीपुर रोड़ शिवाजी नगर महाराष्ट्र
  • जन्म: 5 अगस्त 1988
  • जन्म स्थान: महाराष्ट्र,सोलापुर,पारितेवादी गांव
  • पिता: महादेव डिसले
  • स्कूल: Local School in Solapur
  • काॅलेज: University of Mumbai
  • शिक्षा: स्नातक (Graduation)
  • प्रोफेशन: शिक्षक (Educator)


रणजीत सिंह डिसले जीवनी | Ranjitsinh Disale Biography in Hindi

रणजीत सिंह डिसले एक भारतीय शिक्षक (Educator) है. जिन्हें सन 2020 में ग्लोबल टीचर नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. Ranjitsinh Disale का जन्म 5 अगस्त 1988 को महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के पारितेवादी गांव में हुआ था. डिसले सर का पूरा नाम रणजीतसिंह महादेव डिसले है.

रणजीत सिंह डिसले के Father का नाम Mahadev Disale है. Mahadev Disale एक Zilla Parishad College के Trainer है जो खासकर बच्चों के मार्गदर्शक है. रणजीत सिंह डिसले भी उनके पिता जी के मार्गदर्शन से ही आज वो एक इतने महान Teacher बने जिन्हें वर्ष 2020 में ग्लोबल टीचर award से सम्मानित किया गया था.

Ranjitsinh Disale को खासकर 2020 के global teacher prize के लिए जाना जाता है. क्योंकि उन्हें 2020 में global teacher prize से नवाजा गया था. रणजीत सिंह डिसले एक ऐसे Teacher है जिन्होंने दुनिया भर के Teachers के काम को मान्यता दी है और उन्हें एक नई पहचान दिलाई है.

Ranjitsinh Disale ने प्राइमरी स्कूल में लड़कियों की शिक्षा का बढ़ावा देने के लिए तकनीकी शिक्षण से जोड़ने का प्रयास किया और गांव कस्बों में अनपढ़ बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित किया और उनमें पढ़ने की एक नई चाहत पैदा की यही वहज है जिसके कारण Ranjitsinh Disale नोबेल पुरस्कार के लिए चुने गए थे.


Ranjitsinh Disale Education & Qualification

Ranjitsinh Disale सर महाराष्ट्र के निवासी हैं और वो सोलापुर जिले के पारितेवादी गांव के रहने वाले है. शुरू-शुरू में रणजीत सिंह डिसले यह चाहते थे मुझे एक आईटी इंजीनियर बनना है और मुझे आईटी सेक्टर में जाॅब करनी है. लेकिन उन्होंने कभी यह नहीं सोचा की मैं एक Teacher बनूँगा.

जब रणजीत सिंह डिसले आईटी सेक्टर के फिल्ड में थे तब उन्हें आईटी की कुछ चीजें समझ नहीं आ रही थी और यह फिल्ड उनके लिए अनुकूल नहीं हो पाया, जिसके चलते उनके पिता ने उन्हें एक Teacher बनने के लिए 'शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम' में भाग लेने के लिए प्रेरित किया. 

तो डिसले सर ने शिक्षक प्रशिक्षण काॅलेज में दाखिला लिया जहाँ उन्हें यह अनुभव हुआ कि दुनिया में वास्तविक परिवर्तन करने वाला कोई और नहीं बल्कि एक शिक्षक ही है. डिसले सर ने Local School in Solapur से अपनी प्रारंभिक पढ़ाई और University of Mumbai से स्नातक किया हुआ है.


Ranjitsinh Disale age, Height, Height and personal life

  • Age: 32 years old
  • Height: 5 feet 10 inches
  • Body Weight: 70 kilograms
  • Famous: Winning ‘Global Teacher Prize’ in 2020
  • Date of Birth: 5 August 1998 
  • Nationality: Indian
  • District: Solapur
  • Hometown: Maharashtra, Solapur
  • Marital Status: Married


Ranjitsinh Disale marriage status, Family background and wife name

आपको बता दें कि रणजीत सिंह डिसले विवाहित है उनकी wife का name अभी अज्ञात है अगर हमें पता चलेगा तो हम इस पोस्ट को अपडेट कर देंगे जिससे आप अनकी wife का नाम जान सकेंगे रणजीत सिंह डिसले अपनी family के साथ पारितेवादी गांव में रहते है उनका एक भाई भी है जिसका नाम Amit Disale है.


Ranjitsinh Disale Early life and Carrier

सन 2009 में Ranjitsinh Disale सर जब गांव की एक प्राइमरी स्कूल में पहुँचे तो वहाँ उन्होंने स्कूल में देखा की स्कूल स्टोर जैसा लग रहा था जिसमें उन्हे ऐसा गिन्ती फिल हुआ कि स्कूल जैसे कोई पशुओं को रखने वाला बाढ़ा हो और वह अंदर से पूरा टूटा फुटा था. वहां के लोग बच्चों पर ध्यान ही नहीं देते थे की बच्चा पढ रहा है या नहीं. खासकर वो लोग लड़कियों को पढ़ाने के लिए जरा भी राजी नहीं थे. क्योंकि उन्हें यह लगता था पढ़ने से कोई भी लाभ नहीं मिलता है.

रणजीत सिंह डिसले सर ने सभी ग्राम वासियो को एकत्रित किया और गांव में जो भी समस्या हो उसे सुधारने का जिम्मा लिया, सभी को अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रेरित किया, सभी के प्रति एक नई चाहत पैदा की. लेकिन इसके बावजूद एक बड़ी समस्या थी वह यह थीं बच्चों की जो भी किताबें अवेलेबल थीं वो सब अंग्रेजी भाषा में थी जिसे बच्चों को पढ़ने में काफी दिक्कत होती थी.

लेकिन रणजीत सिंह डिसले सर ने फिर भी हार नहीं मानी, उन्होंने सभी किताबों का हिंदी में अनुवाद किया और फिर बच्चों को पढाया इसके साथ ही उन्होंने तकनीकी का प्रयोग भी किया जिसमें उन्होंने क्यूआर कोड के माध्यम से छात्रों को वीडियो लेक्चर में पढ़ाने की टेक्निक अपनाई थीं जिसमें उन्होंने पूरे गांव में खुशियाँ ही खुशियाँ भर दी और हर एक के प्रति एक नई उमंग जताई.


Ranjitsinh Disale global teacher prize and Award

रणजीत सिंह डिसले सर को प्राइमरी स्कूल की शिक्षा में सर्वश्रेष्ठ उन्नति करने के लिए 3 दिसंबर 2020 को "वैश्विक शिक्षक पुरस्कार (global teacher prize)" की अवज $1 मिलियन की रकम प्रदान कि गयी थी. इसके अलावा वर्ष 2016 में "वर्ष का अभिनव शोधकर्ता (Innovative Researcher of the Year), 2015 में Best Project in India Award, (National Innovation Foundation’s Innovator of the Year award) 2018 में आदि


Ranjitsinh Disale Global Teacher Biography FAQ in Hindi

Q.1 रणजीत सिंह डिसले कौन हैं?

Ans. भारतीय शिक्षक (Educator).

Q. 2 रणजीत सिंह डिसले का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

Ans. 5 अगस्त 1988 को महाराष्ट्र में.

Q.3 रणजीत सिंह डिसले को global teacher prize कब मिला

Ans. दिसंबर 2020 को.

Q.4 रणजीत सिंह डिसले को किस लिए जाना जाता है?

Ans. Global teacher prize 2020 के लिए.

Q.5 रणजीत सिंह डिसले global teacher award winner कब बने

Ans. 3 दिसंबर 2020 को.

Q.6 रणजीत सिंह डिसले को कितना प्राइज मिला था?

Ans. $1 मिलियन


तो यह थी Ranjitsinh Disale Global Teacher Biography in Hindi रणजीत सिंह डिसले ग्लोबल टीचर जीवनी की information आपको पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर.


Read more:

सुभाष चारण का जीवन परिचय Subhash Charan Biography in Hindi

Olivia Colman Biography in Hindi ओलिविया कोलमैन का जीवन परिचय

नाटक का मतलब हिंदी में Drama meaning in hindi

Dramatalk

Hello! I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share helpful and useful information for my readers.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने