Olivia Colman Biography in Hindi - ओलिविया कोलमैन का जीवन परिचय

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आज की इस जानकारी में, दोस्तों आज हम ड्रामा की मशहूर एक्टर England में जन्मी ओलिविया कोलमैन की जीवनी जानने वाले है, जो की England की बहुत ही लोकप्रिय ड्रामा एक्टर मानी जाती है. तो चलीए शुरू करते हैं और जानते ओलिविया कोलमैन का जीवन परिचय

Olivia Colman Biography, Wikipedia, Age, Family, Parents, Father, Mother, Husband, Children, Early life, Carrier, movies and TV shows, Awards, Net worth And More all in Hindi

Olivia Colman Biography in Hindi - ओलिविया कोलमैन का जीवन परिचय
Olivia Colman Biography in Hindi

ओलिविया कोलमैन एक ड्रामा एक्टर है जो movies और TV shows में कार्यरत है. उन्हें खासकर ड्रामा में Acting के लिए बेहतर अभिनेत्री माना जाता है. क्योंकि वह acting में बहुत शातिर तरीके अपनी भूमिका निभाती है. यही नहीं जब वह अपनी किसी भी फिल्म में राॅल अदा करती है तो दर्शक उनकी फिल्म को देखने के लिए बेसब्री से इंतज़ार करते है. इसके अलावा उनके फैंस भी इतनी बड़ी मात्रा में है जिनके बारे हम अनुमान भी नहीं लगा सकते है लेकिन फिर हम कोशिश करते है कि आपको सब कुछ बताएँ तो चलीए उनकी जीवनी को जानते है.

 Read More:

1. अवध ओझा सर जीवनी Awadh Ojha Sir biography in Hindi

2. सुभाष चारण का जीवन परिचय Subhash Charan Biography in Hindi


ओलिविया कोलमैन जीवनी | Olivia colman biography in hindi

  1. नाम: सारा कैरोलिन ओलिविया कोलमैन
  2. निकनेम: ओलिविया कोलमैन
  3. जन्म: 30 जनवरी 1974
  4. जन्म स्थान: नॉर्विच, नॉर्फ़क, इंग्लैंड (ब्रिटिश)
  5. प्रोफेशन: एक्टर (अभिनेत्री)
  6. पिता का नाम: कीथ कोलमैन
  7. माता का नाम: मैरी कोलमैन
  8. पति का नाम: सिनक्लेयर
  9. बच्चे: तीन
  10. स्कूल: नॉर्विच हाई स्कूल फॉर गर्ल्स
  11. काॅलेज: होमरटन कॉलेज, कैम्ब्रिज
  12. पढ़ाई: स्नातक कम्प्लिट
  13. डेब्यू: तर्केल इन ट्रबल फिल्म 2004 में

ओलिविया कोलमैन पेशे से एक अंग्रेजी ड्रामा अभिनेत्री है. उनका full नाम Sarah Caroline Olivia Colman है. उन्हें ब्रिटिश एक्टर के तौर पर जानते हैं. सारा कैरोलिन ओलिविया कोलमैन का जन्म 30 जनवरी 1974 को नॉर्विच, नॉर्फ़क, इंग्लैंड के रहने वाले एक कोलमैन परिवार में हुआ था. उनके Father का नाम कीथ कोलमैन और Mother का नाम मैरी कोलमैन है. 

ओलिविया कोलमैन का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा: ओलिविया कोलमैन ने अपनी बचपन की शुरुआती शिक्षा 'नॉर्विच हाई स्कूल फॉर गर्ल्स' में करी थी उसके बाद उन्होंने अपनी माध्यमिक शिक्षा 'ग्रेशम स्कूल होल्ट नॉरफ़ॉक' में की और इसी के साथ-साथ उन्होंने 'ब्रिस्टल ओल्ड विक थिएटर स्कूल' में नाटक (Drama) का भी अध्ययन किया था. ओलिविया कोलमैन ने अपना स्नातक सन 1999ई में होमरटन कॉलेज, कैम्ब्रिज में पूरा किया था.

ओलिविया कोलमैन ने अपना प्रारंभिक एक्टिंग बैले नर्तकी शैली से शुरू करी थीं जो उनके जीवन में मेन पेशा बन चुका था. उनकी माता हमेशा उन्हें बैले नर्तकी शैली में करियर बनाने के लिए उन्हें अक्सर प्रेरित करती रहती थी जिसे उन्होंने अपना लिया और उनकी माता का सपना भी पूरा कर दिया. जब ओलिविया कोलमैन 16 वर्षीय थी तब उन्होंने अपना पहला अभिनय "मिस जीन ब्रॉडी के प्रधानमंत्री" tv shows में किया था. उस समय वह अपनी स्कूली पढ़ाई कर रही थी. जिसमें यह show उनके लिए एक बहुत बड़ा अफाॅर्सुनटी था. 

1995 में ओलिविया कोलमैन जब अपनी काॅलेज की पढ़ाई कर रही थी तब पहली बार "कोली" नाम से चैनल 4 श्रृंखला में द वर्ड tv show में दिखाई दीं और उन्होंने उस समय कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी फुटलाइट्स ड्रामेटिक क्लब को ऑडिशन दिया इससे उनकी मुलाकात कलाकार डेविड मिशेल और रॉबर्ट वेब से हुईं थी इसके अंतर्गत ओलिविया कोलमैन को उनसे काफी मदद मिली थी.


Olivia Colman Age, Height, Weight, Hobbies and Nationality

  1. उम्र: 47 Years इन 2021
  2. कद: 5 फुट 7 इंच 
  3. वज़न: 60kg
  4. राष्ट्रीयता: यूके (United Kingdom)
  5. धर्म: ईसाई धर्म
  6. शौक: एक्टिंग करना, यात्रा करना आदि
  7. बाल का रंग: गहरा भूरा रंग
  8. आँखें का रंग: गहरा भूरा रंग


Olivia Colman Husband, Children, Personal life and family background

ओलिविया कोलमैन की Family मुख्य रूप से नॉरफ़ॉक इंग्लैंड की नहीं थी क्योंकि उनका कहना है कि उनके परदादा रिचर्ड कैंपबेल बेज़ेट सेंट हेलेना के द्वीप पर जन्मे थे. जो ईस्ट इंडिया कंपनी के लिए काम करते थे उस वक्त उनकी मुलाकात हैरियट स्लेसर से हुई थी जो मूल रूप से भारतीय थी उन्होंने उससे शादी करी और दोनों इंग्लैंड शिप्ट हो गये थे वही पर ओलिविया कोलमैन के पिता पैदा हुए थे.

अगर हम ओलिविया कोलमैन की विवाह की बात करें तो वह विवाहित है उनके Husband का name सिनक्लेयर है जिन्होंने वकील की पढ़ाई करी है 1990 के दशक में जब ओलिविया कोलमैन 'सर एलन एक्बोर्न' show की शूटिंग कर रही थी तब उनकी पहचान सिनक्लेयर से हुई इससे उनकी मुलाकात धीरे-धीरे प्यार में बदल गई और उन्होंने 2001 में शादी कर ली. उनके कुल तीन बच्चे हैं.


Sarah Caroline Olivia Colman Movies Carrier

सारा कैरोलिन ओलिविया कोलमैन के पिता चार्टर्ड सर्वेक्षक के रूप में कार्य करते थे और अनकी माता एक नर्स की जाॅब करतीं थी. इसलिए उन्हें बचपन में उनके माता-पिता ने उन्हें पैसो की कोई भी कमी महसूस नहीं होने दी. लेकिन महारत पैसो से ही हासिल नहीं होता, उसके लिए तो बहुत मेहनत करनी पड़ती है. 

ओलिविया कोलमैन ने कई फिल्मों में एक्टिंग के साथ ही वाॅइस भी प्रदान की है उन्होंने अपनी स्टार्टिग डेज में चैनल 4 के माध्यम से कई टेलीविज़न कार्यक्रमों में पार्टीसिपेट किया जिसमें ब्रूज़र, पीपुल लाइक अस, लुक अराउंड यू, ब्लैक बुक्स, द ऑफिस, द टाइम ऑफ़ योर लाइफ और फाइव ओवर पोल जैसे shows शामिल है.


Olivia Colman movies and TV shows

ओलिविया कोलमैन अपने पूरे करियर में 40+ फिल्मों में काम कर चुकी है, अगर हम धारावाहिक की बात करें तो वह 70+ tv shows बना चुकी है. इसके साथ ओलिविया कोलमैन चार Theatre अभिनय की कर चुकी है, जो उनके लिए बहुत ही सौभाग्य की बात है.

फिल्म | Movies

  • तर्केल इन ट्रबल: 2004
  • वन डे: 2005
  • ग्रो यूवर आवन: 2006
  • डाॅग अलटुगेदर: 2007
  • द लरोन लेडी: 2011
  • लोक्के: 2013
  • द लुबेस्टर: 2014
  • देम देट फोलोव: 2019
  • द फादर: 2020

TV Shows

  • ब्रुइसर: सन 2000  
  • एम आर चेरिटी: 2001
  • द ऑफिस: 2002
  • पीप शो: 2003
  • कमिंग अप: 2004
  • द रूबिनसन: 2005
  • द टाइम ऑफ यूवर लाइफ: 2007
  • कन्सुमिंग पेशन: 2008
  • मिस्टर इलेवन: 2009
  • डाॅक्टर हु: 2010
  • एक्सिल: 2011
  • बेड शुगर: 2012
  • द सिक्रेट्स: 2014
  • द नाइट मेनेजर: 2016
  • वाटरशिप डाउन: 2018 
  • द काउन: 2019
  • सुपर वार्म: 2021


Olivia Colman Awards

अगर ओलिविया कोलमैन के पुरस्कार के बारे में बात करें तो मैं आपको क्या ही बताऊं क्योंकि उन्होंने अपने अभिनेत्री के तौर पर बहुत से Awards जीते है. जिनमें अकादमी पुरस्कार, ब्रिटिश अकादमी टेलीविजन पुरस्कार, ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कार, तीन गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, चार ब्रिटिश स्वतंत्र फिल्म पुरस्कार, पाँच सैटेलाइट पुरस्कार, एक प्राइमटाइम एमी पुरस्कार और एक वोल्पी कप पुरस्कार इसके अलावा भी उन्होंने छोटे मोटे कई पुरस्कार अपने नाम किए हैं.

ओलिविया कोलमैन को सन 2020 में ड्रामा फिल्म द फादर में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उन्हें गोल्डन ग्लोब अवार्ड, क्रिटिक्स च्वाइस मूवी अवार्ड, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड जैसे कई बड़े-बड़े पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था. 2018 में ब्लैक कॉमेडी फिल्म द फेवरेट में ग्रेट ब्रिटेन की रानी ऐनी का अभिनय करने के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के तौर पर चुना गया और उन्हें गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मोशन पिक्चर कॉमेडी द्वारा नवाजा गया था

2019 में Olivia colman को ड्रामा में अपनी अहम भूमिका निभाने के लिए उन्हें कमांडर ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर संस्था द्वारा CBE नियुक्त किया गया था.

Olivia colman net worth

ओलिविया कोलमैन की Net Worth: $6 मिलियन है.


Olivia Colman biography FAQ in hindi

1. ओलिविया कोलमैन कौन है?

Ans. ओलिविया कोलमैन एक ड्रामा एक्टर और वाॅइस प्रोवइडर है.

2. सारा कैरोलिन ओलिविया कोलमैन का जन्म कहाँ हुआ था?

Ans. 30 जनवरी 1974 को नॉर्विच, नॉर्फ़क, इंग्लैंड में

3. ओलिविया कोलमैन के पिता कौन है?

Ans. कीथ कोलमैन

4. ओलिविया कोलमैन के Husband का नाम क्या है?

Ans. सिनक्लेयर

5. ओलिविया कोलमैन पहली फिल्म का नाम.

Ans. तर्केल इन ट्रबल

6. ओलिविया कोलमैन ने डेब्यू कब किया था?

Ans. 2004 में तर्केल इन ट्रबल फिल्म से

7. सारा कैरोलिन ओलिविया कोलमैन के कितने children है?

Ans. तीन

8. ओलिविया कोलमैन किस देश की एक्टर है? 

Ans. इंग्लैंड की


ये भी पढ़े:

1. Actress Priyanka Biswas biography in Hindi प्रियंका बिस्वास की जीवनी

2. श्रेया पटेल जीवन परिचय Shreya Patel child artist biography in hindi

3. सुरलीन कौर जीवनी Surleen Kaur biography in Hindi

Dramatalk

Hello! I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share helpful and useful information for my readers.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने