हैप्पी रायकोटी जीवनी - Happy Raikoti biography in Hindi

hello दोस्तों अगर आप पंजाबी कलाकारों के बड़े फैंस है और उनके गानो को सुनना बहुत पसंद करते हैं ऐसे में आपको उनके जीवन परिचय के बारे में जानना तो बनता ही है.

इसलिए आज आपके लिए ऐसे ही पंजाब के जाने माने कलाकार (Singer) Happy Raikoti की जीवनी लेकर हाजिर हुए है. यदि आप Happy Raikoti की biography जानना चाहते हैं तो हमारे साथ अंत तक बने रहीय, तो चलीए शुरू करते हैं.

Biography of Happy Raikoti Full name On Wikipedia, Birthplace, Early life, Educationa, Age, Height, Weight, Carrier, Family, Parents, father name, mother name, Wife, Baby name, Net worth And More all in Hindi

हैप्पी रायकोटी जीवनी - Happy Raikoti biography in Hindi
Happy Raikoti biography in Hindi

आए दिनों पंजाब में बहुत से कलाकार उभरे है. जैसे, हनी सिंग, गुरलेज अख्तर, हरजीत हरमन, हर्बी संघा, कुलदीप मनक, कमल हीर, एस माखन आदि. पंजाब के इन्ही प्रसिद्ध कलाकारों में से एक हैप्पी रायकोटी को भी जाना जाता है. क्योंकी हैप्पी रायकोटी भी इन्ही महान हस्तियों में से एक है.

ये भी पढ़े:-

हैप्पी रायकोटी एक पंजाबी कलाकार है जो पंजाबी सिंगिग टेलीविजन Shows में काम करते हैं. हैप्पी रायकोटी को एक लोकप्रिय पंजाबी सिंगर के तौर पर जाना जाता है. हैप्पी रायकोटी एक कलाकार ही नहीं बल्कि एक अच्छे लिरिक्स Writer भी है.


हैप्पी रायकोटी का परिचय Happy Raikoti biography

नाम: हैप्पी रायकोटी

जन्म: 12 मई 1992

जन्म स्थान:  रायकोट, लुधियाना, पंजाब, भारत

स्कूल: गवर्नमेंट एलीमेंट्री स्कूल रायकोट, पंजाब

काॅलेज: DAV काॅलेज

एजुकेशन: ग्रेजुएशन

प्रोफेशन: सिंगर, एक्टर, लिरिक्स राइटर

डेब्यू: तेरे ठुमके नाचाय जांदे 2013, अंगरेज 2015

देश: भारत

होमटाऊन: रायकोट, लुधियाना, पंजाब


Happy Raikoti biography in Hindi

हैप्पी रायकोटी जीवनी: हैप्पी रायकोटी का जन्म 12 मई 1992 को रायकोट, लुधियाना, पंजाब में हुआ था. उन्हें प्यार से हैप्पी कहकर बुलाया जाता है. उनका Full name Happy Raikoti है. उन्हें खासकर पंजाबी कलाकार के रूप में जाना जाता है. हैप्पी रायकोटी पेशे से एक पंजाबी Singer, lyrics writer और Actor है. 

हैप्पी रायकोटी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा "गवर्नमेंट एलीमेंट्री स्कूल रायकोट" में करी थी. जिसमें उन्होंने अपनी पढ़ाई के साथ ही lyrics writing का कार्य सीखा था. लेकिन उन्हें इस कार्य में काफी ज्यादा मुश्किलों से झूलझना पड़ा था. आप मनो तो आपको बता दें कि उनका शुरुआती दौर ही कष्टो भरा रहा था.

हैप्पी रायकोटी पढ़ाई में इतने खास तेज नहीं थे. जब वह 7th class में पढ़ रहे थे तब से ही उन्होंने lyrics writing में इन्ट्री मार ली थी. उन्होंने एक बार अपनी स्कूल के कार्यक्रम में भाग लिया था जिसमें उन्होंने एक गाना गाया था. उनको गाना गाते हुए देखकर सब आचर्यचकीत हो गए थे और गाना खतम होने के बाद सब इतनी तालियाँ बजा रहे थे उसकी कोई सीमा ही नहीं थी. 

क्योंकि हैप्पी रायकोटी की आवाज बहुत ही मधुर, सुरिली और अच्छी थी. उस के बाद हैप्पी रायकोटी ने यह सोच लिया था मुझे आगे जाकर एक गायक ही बनना है. लेकिन रायकोटी के गायक बनने का सफर यही खतम नहीं होता है. अभी तो उनके बारे में बहुत कुछ जानना बाकी है.

जब हैप्पी रायकोटी ने यह ठान लिया था मुझे अपनी जीवन में एक सफल गायक ही बनना है. तब उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए D.A.V. काॅलेज लुधियाना में admission लिया था. इसी लेवल पर आकर हैप्पी रायकोटी को म्यूजिक इंडस्ट्री के बारे में यह समझ आ गया था कि एक गाने को होस्ट करने के लिए लाखों रुपये की आवश्यकता होती है.

लेकिन हैप्पी रायकोटी के पास इतने पैसे नहीं थे कि वह अपने गाने को किसी भी सिंगिग प्लेटफार्म पर होस्ट कर सके. इसलिए उन्होंने उस समय लिरिक्स लिखना ही बेहतर माना और लिरिक्स लिखना चालू किया था. जिसमें उन्होंने यह सोचा था कि मैं लिरिक्स लिखकर किसी दूसरे सिंगर को बेचूँगा जिससे मुझे थोड़े बहुत तो पैसे मिल ही जाएंगे.

लेकिन जब हैप्पी रायकोटी ने अपना लिरिक्स तैयार किया और कई दूसरे सिंगरो से फोन पर बात किया और कईयो से तो बहुत रिक्वेस्ट भी की लेकिन किसी भी सिंगर ने उनके गाने को गाने के लिए हां नहीं भरी थी. ऊपर से एक सिंगर ने तो हैप्पी रायकोटी को यह कहा था कि आप मुझे 30-40 हजार रूपय दे दो मैं तुम्हारे गाने को गाकर तैयार कर लूँगा. 

यह सुनकर हैप्पी रायकोटी मन ही मन बहुत दुखी हुए और उन्होंने यह सोचा कि क्यूँ न मै खुद ही गाने लिखकर गाकर फिर खुद का ही गाना लाॅन्च करूँ.


Happy Raikoti Family, parents, father name And mother name

हैप्पी रायकोटी की फैमली की बात करें तो वह सिख फैमली से बिलोंग करते है उनके father का name Sukh Sampat Rai है. रायकोटी एक middle class family से थे. इसलिए उनके पास बचपन में पैसो की बहुत कमी रही थी. जिससे उन्हें अपने जीवन में बहुत संघर्ष झेलना पड़ा था.

  1. पिता का नाम: सुख संपत राय
  2. माता का नाम: ज्ञात नहीं है
  3. बहन का नाम: ज्ञात नहीं है
  4. भाई का नाम: ज्ञात नहीं है
  5. धर्म: सिख धर्म


Happy Raikoti Age, Height, Weight

  1. Age   29 इन 2021
  2. Height   5 फीट 7 इंच
  3. Weight   62 किलोग्राम
  4. Hair colour   काला 
  5. Eyes colour  काला
  6. Favorite Food बेंडल, मटर, पनीर
  7. Favorite actor  गुग्गु गिल


Happy Raikoti Wife name, Marriage status and Baby name

हैप्पी रायकोटी की शादी को लेकर हमें social media पर काफी सारी pics देखने को मिल रही है इससे अनकी marriage date तो पता चली है. लेकिन उनकी Wife का name अभी तक शामने नहीं आया है उनकी पत्नी का नाम अभी तक अज्ञात है. आपको बता दें कि Happy Raikoti की marriage बुधवार 7 फरवरी 2018 को हुई थी. वो अभी फिलहाल विवाहित है. रायकोटी का एक Baby भी है उसका name भी अभी फिलहाल सामने नहीं आया है. यदि हमें हैप्पी रायकोटी की wife और baby का नाम पता चल जाएगा तो जल्द ही हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बता देंगे.


Happy Raikoti Early life and Carrier

जब हैप्पी रायकोटी की लिखी हुई लिरिक्स को कोई भी सिंगर खरीद नहीं रहे थे तब उनके जीवन में एक खुशी का पल आया था क्योंकि उनकी लिरिक्स को खरीदने के लिए एक सिंगर तैयार हो गया था. जिनका नाम पंजाबी सिंगरो की लिस्ट में सबसे उचा है जी हाँ वह सिंगर रोशन प्रिंश है जिन्होंने उस समय हैप्पी रायकोटी की लिरिक्स को खरीदा था. जब हैप्पी रायकोटी ने रोशन प्रिंश के संदर्भ में "फिरे ठुमके" पहला सोंग बनाया था उसमें उन्हें इतना कुछ खास Response नहीं मिला था. उसके बाद 2014 में उन्होंने एक ओर गाना किया "वहम" जो आते ही बहुत सुपरहीट साबित हो गया. इससे उन्हें दर्शकों का बहुत प्यार मिला. इसी सोंग से हैप्पी रायकोटी ने अपने करियर की शुरुआत की थी.


Happy Raikoti net worth

क्या आप हैप्पी रायकोटी के net worth जानना चाहते तो आइये इसके बारे में भी जान ही लेते है.

  1. इनकम: 4-5 मिलियन
  2. नेट वोर्थ: 110 मिलियन डॉलर


Happy Raikoti biography FAQ in Hindi

1. हैप्पी रायकोटी कौन है?

हैप्पी रायकोटी एक भारतीय सिंगर एक्टर और लिरिक्स Writer है जो पंजाबी सोंग बनाते है.

2. हैप्पी रायकोटी का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

हैप्पी रायकोटी का जन्म  12 मई 1992 को रायकोट, लुधियाना, पंजाब, भारत में हुआ था.

3. हैप्पी रायकोटी के पिता का नाम क्या है?

हैप्पी रायकोटी के पिता का नाम सुख संपत राय है.


Read also:

1. नीता शेट्टी की जीवनी Neetha Shetty biography in Hindi

2. Sanam Johar biography in Hindi

3. Actress Priyanka Biswas biography in Hindi प्रियंका बिस्वास की जीवनी



Dramatalk

Hello! I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share helpful and useful information for my readers.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने