शिव राजकुमार जीवन परिचय - Shiva Rajkumar biography in Hindi

Helo dosto svagat hai aapaka aaj ki is jivan parichay ki jankari mai. 

Dosto aaj ham kannad ke mashhur actres "Shiva Rajkumar full biography in Hindi" mai.

Jivan parichay ke bare me janne vale hai to chliye churu karte hai aur janate hai


Shiva Rajkumar full biography in Hindi
Shiva Rajkumar full biography in Hindi

Shiva Rajkumar full biography in Hindi

Shiva Rajkumar कौन है: शिव राजकुमार एक भारतीय कन्नड़ फिल्मों के एक्टर और फ़िल्म निर्देशक हैं जो एक्टिग, dancing और कला में अच्छे अभिनेता माने जाते हैं. ये चेन्नई में रहते हैं. ये खासकर कन्नड़ फिल्मों में काम करते है. दर्शक इन्हें acting में बेहतर अभिनेता मानते है. इसलिए इन्हें शिवा, नागराजू, पुट्ट स्वामी, शिवन्ना आदि नामों से जाना जाता है. 

शिव राजकुमार का जन्म कब और कहाँ हुआ था जीवनी - Shiva Rajkumar का जन्म चेन्नई (मद्रास), तमिलनाडु में 12 जुलाई 1962 को हुआ था. Shiva Rajkumar family - इनके Father (पिता) का Name - डॉ राजकुमार था तथा mother (माता) का Name - श्रीमती पर्वतम्मा राजकुमार था. 

Shiva के कुल मिलाकर पांच भाई-बहन है जिसमें से दो भाई और दो बहने है ये सबसे बड़े है. इनका एक भाई राघवेंद्र राजकुमार 'फ़िल्म निर्माता' है. वही दुसरा सबसे छोटा भाई स्व. पुनीत राजकुमार एक मशहूर "कन्नड़ फिल्म अभिनेता" थे. जिनका covid के चलते 29 अक्टूबर 2021 को देहांत हो गया है. 

Shiva Rajkumar wife का नाम Geeta (गीता) है. जो कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस बंगारप्पा की पोती है. ये भी एक अभिनेत्री है, जो Serial में काम करती थी. इनकी दो पुत्रियाँ है. जिनका नाम वसंता और निवेदिता हैं। 

Shiva Rajkumar full biography in Hindi

शिव राजकुमार का प्रारंभिक जीवन

Shiva Rajkumar ने अपने प्रारंभिक जीवन में अपने करियर की शुरुआत फिल्मी दुनिया से ही की थी. क्योंकि इनके पिता डॉ राजकुमार पूर्व फिल्म अभिनेता और सिंगर थे. जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री बहुत कामाया था. इन्ही से प्रेरणा Shiva Rajkumar ने अपने उज्ज्वल भविष्य की शुरुआत की थी. 

शिक्षा की बात करें तो इन्होंने अपना ज्यादा समय मद्रास में व्यतीत किया था. जब इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा टी. नगर चेन्नई से पूरी की तब ही इन्होंने ग्रेजुएशन के लिए सन् 1983 में "मद्रास यूनिवर्सिटी" में Admission लिया था और यही से अपना ग्रेजुएशन BSC से कंपलिट किया था. 

उसके बाद अपने पिता के संदर्भ में फिल्म डायरेक्टर बालचन्द्र के कहने पर dance, नाटक, acting के लिए "गवर्नमेंट फ़िल्म एंड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट" यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. काॅलेज में भी इन्होंने Vempetti Chinni Sathyam के नेतृत्व में अच्छे तरीके से डांस सीख लिया था. 

उसके बाद इन्होंने अपने पहली शुरुआत सन 1986 में संगीतम श्रीनिवास राव की सुपरहिट फिल्म आनंद से की थी. इसके बाद इनकी दो फिल्म "मन मेच्चिदा हुदुगी" और  "रथसप्तमी" दर्शकों को बहुत ज्यादा पसंदीदा लगी. जिससे इन्हें दर्शकों का बहुत प्यार मिला और इसी तरह इन्होंने कई फिल्मों में काम किया जैसे कन्नड़, मलयालम, साउथ आदि. 

Shiva Rajkumar ने अपने शुरुआती दौरे से अब तक लगभग 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है. 1987 में इन्हें "हैट्रिक हीरो" के खिताफ से नवाजा गया था. 


Shiva Rajkumar award (पुरस्कार)

शिव राजकुमार ने अपने जीवन में कई पुरस्कार जीते है और अपने नाम किए हैं जिसमें से चार राज्य स्तरीय पुरस्कार भी शामिल हैं. 2012 के दशक में इन्हें बेहतरीन परफोर्मेंस और सामाजिक उत्तरदायित्व के लिए "SIIMA" पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया गया था.

राज्य स्तरीय पुरस्कार:

  1. ओम, फिल्म से - 1995
  2. चिगुरिदा कनासु, से - 2003
  3. हृदय हृदय, फिल्म से - 1999
  4. जोगी, फिल्म से - 2005

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अन्य पुरस्कार Other awards

  1. नम्मुरा मंदरा हूवे, फिल्म से - 1996
  2. थमासु, फिल्म से - 2010
  3. बजरंगी, से - 2013
  4. वज्रकाय, - 2015
  5. सादी पोशाक, से - 2017
  6. संथेअल्ली निंता कबीरा - 2016
  7. तगारू, फिल्म से -2018

इस प्रकार Shiva Rajkumar ने बड़े-बड़े खिताफ अपने नाम किए और दर्शकों का दिल जीत लिया. मुझे उम्मीद है आपको dramatalk.in में उपस्थित "शिव राजकुमार जीवनी - Shiva Rajkumar full biography in Hindi" की जानकारी पसंद आई होगी. अगर इसमें कोई त्रुटि हो आप मुझे कमेंट करके बता सकते है. और हां इस जानकारी को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें.


ये भी पढ़े:

1. श्रेया पटेल जीवन परिचय - Shreya Patel child artist biography in hindi

2. नीता नायक का जीवन परिचय | Biography of Neeta Nayak in hindi

3. मामा बालेश्वर दयाल का जीवन परिचय Biography of Mama Baleshwar Dayal in hindi

Dramatalk

Hello! I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share helpful and useful information for my readers.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने